IND vs SL: टीम इंडिया के रनों के पहाड़ में दबी श्रीलंका, पहले वनडे में 67 रनों से हराया
Advertisement
trendingNow11522401

IND vs SL: टीम इंडिया के रनों के पहाड़ में दबी श्रीलंका, पहले वनडे में 67 रनों से हराया

India vs Sri Lanka 1st ODI Live: भारत और श्रीलंका वनडे सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. श्रीलंका टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. 

Photo (Twitter)

India vs Sri Lanka 1st ODI Live Scorecard: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी के मैदान पर खेला गया. टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 373 रन बनाए और श्रीलंका को जीत के लिए 374 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में श्रीलंका की टीम इस टारगेट को हासिल नहीं कर सकी. टीम इंडिया पहले ही टी20 सीरीज अपने नाम कर चुकी है. अब रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया वनडे सीरीज भी अपने नाम करना चाहेगी. 

पहले वनडे में 67 रनों से जीता भारत 

श्रीलंकाई टीम इस मैच में 374 रनों के जवाब में 50 ओवर के बाद 8 विकेट के नुकसान पर 306 रन ही बना सकी. टीम इंडिया के लिए उमरान मलिक ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए, मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट और हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट अपने नाम किया. 

मोहम्मद सिराज ने झटके 2 विकेट 

मोहम्मद सिराज ने टीम इंडिया को शुरुआती ओवरों में ही 2 सफलता दिला दी हैं. उन्होंने अविष्का फर्नांडो के बाद कुसल मेंडिस को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है. 

टीम इंडिया ने बनाए 373 रन 

टीम इंडिया ने पहले वनडे में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 373 रन बनाए हैं. इस पारी में भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 113 रन बनाए, वहीं कप्तान रोहित शर्मा 83 रन बनाने में कामयाब रहे. इनके अलावा शुभमन गिल ने 70 रन और केएल राहुल ने 39 रन बनाए. पहले बल्लेबाजी करने उतरे रोहित ने पहले ओवर में कसुन राजिथा की गेंद पर मिड आफ के माध्यम से चार रन के लिए सिल्कन ड्राइव के साथ भारत के लिए शुरूआत की. वहां से, यह रोहित और गिल एक के बाद एक बाउंड्री लगाते चले गए, जो पावर-प्ले में धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे थे.

रोहित-गिल ने दी अच्छी शुरूआत

डेब्यू कर रहे दिलशान मदुशंका की गेंद पर गिल ने चौकों की हैट्रिक लगाई, जबकि रोहित रजिता की गेंद पर अपनी पुलिंग में आश्वस्त थे, जिससे भारत के पावर-प्ले में 75 रन बने. रोहित भी लेग स्पिनर वानिन्दु हसरंगा की गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग के माध्यम से स्वीप करके अपना 47वां एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया. गिल 51 गेंदों पर 16 एकदिवसीय पारियों में अपना पांचवां अर्धशतक पूरा करने से पहले अंपायर के कॉल पर एलबीडब्लू रिव्यू से भी बचे. रोहित ने गेंदबाज के सिर पर छक्का मारने से पहले बाएं हाथ के स्पिनर डुनिथ वेल्लालगे के खिलाफ आक्रामक दिखे. शुरूआती साझेदारी तब समाप्त हुई जब गिल को 60 गेंदों में 70 रन पर शनाका ने पवेलियन भेज दिया. चार ओवर बाद, रोहित मदुशंका की गेंद पर बोल्ड हो गए. श्रेयस अय्यर ने मदुशंका और हसरंगा के खिलाफ तेज चौके लगाए, लेकिन धनंजय डी सिल्वा की गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर स्वीप करने में चूक गए और कैच आउट हो गए.

विराट कोहली की शतकीय पारी

विराट कोहली ने अपना 45वां एकदिवसीय शतक और सीमित प्रारूप में लगातार दूसरा शतक लगाते हुए फिर से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जबकि कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के अर्धशतकों से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों के पहले मैच में यहां बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार को 373/7 का विशाल स्कोर बनाया. लाइटिंग फास्ट आउटफील्ड के साथ एक सपाट पिच पर, रोहित और गिल ने क्रमश: 83 और 70 रन बनाए, इससे पहले एक बड़े टोटल के लिए 143 रनों की ओपनिंग स्टैंड की साझेदारी की. इसके बाद, कोहली ने 87 गेंदों में 113 रनों की पारी खेली. श्रीलंका के खिलाफ अपने नौवें एकदिवसीय शतक के लिए 12 चौके और एक छक्के के साथ इस उपलब्धि के लिए दिग्गज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया.

श्रीलंका टीम ने जीता टॉस 

श्रीलंका टीम ने पहले टॉस जीतकर, पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. वहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में दो बड़े बदलाव किए हैं. उन्होंने स्टार सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखाया है. 

दोनों ही टीमों की प्लेइंग इलेवन: 

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मो. शमी, उमरान मलिक और युजवेंद्र चहल.

श्रीलंकाई टीम: पथुम निसंका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, धनंजय डि सिल्वा, चरिथ असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, डुनिथ वेलालागे, कासुन राजिता, दिलशान मधुशंका.

श्रीलंका के खिलाफ भारत की वनडे टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह.  

श्रीलंका की वनडे टीम: 

दसुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (उपकप्तान), चरिथ असालंका, अशेन बंडारा, वानेंदु हसरंगा, धनंजय डिसिल्व, अविष्का फर्नांडो, नुवानिदु फर्नांडो, चमिका करुणारत्ने, लाहिरू कुमारा, दिलशान मधुशंका, पथुम निसांका, प्रमोद मदुशान, कसुन राजिथा, सदीरा समरविक्रमा, महेश तीक्षणा, जेफरी वांडरसे, दुनिथ वेलालेज.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं
 

Trending news