IND vs PAK: दिसंबर में क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान, सामने आ गया शेड्यूल
trendingNow11979377

IND vs PAK: दिसंबर में क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान, सामने आ गया शेड्यूल

India vs Pakistan: भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच हो तो दुनियाभर की नजरें उस पर टिकी होती हैं. ऐसे में फैंस का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. दिसंबर-2023 में ये दोनों टीम क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होंगी.

IND vs PAK: दिसंबर में क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान, सामने आ गया शेड्यूल

India vs Pakistan, U-19 Asia Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी खेल, किसी भी देश या मैदान पर मुकाबला हो, दर्शकों का रोमांच चरम पर रहता है. अगर भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच हो तो दुनियाभर की नजरें टिकी होती हैं, स्टेडियम खचाखच भर जाता है. फैंस का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. दिसंबर-2023 में ये दोनों टीम क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होंगी.

एशिया कप में भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम अब अंडर-19 एशिया कप में आमने-सामने होंगी. टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है. अंडर-19 एशिया कप अगले महीने 8 से 17 दिसंबर के बीच खेला जाएगा. टूर्नामेंट के मुकाबले यूएई में आयोजित होंगे. भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है, ऐसे में दोनों टीमें आपस में जरूर भिड़ेंगी. इतना ही नहीं, फाइनल में भी दोनों का सामना हो सकता है. बता दें कि हाल में वनडे वर्ल्ड कप-2023 में भारत और पाकिस्तान की सीनियर टीमों के बीच 14 अक्टूबर को मुकाबला हुआ था. 

भारत है 8 बार का चैंपियन

अंडर-19 एशिया कप के 10वें सीजन का आगाज 8 दिसंबर से होगा. अभी तक हुए 9 सीजन में से भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 8 बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है. मौजूदा सीजन में भारत और पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, जापान, नेपाल और यूएई की टीमें शामिल हैं. इन 8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल हैं जबकि ग्रुप-बी में बांग्लादेश, जापान, यूएई और श्रीलंका हैं. ग्रुप राउंड में हर टीम को 3-3 मुकाबले खेलने हैं, जिसके बाद टॉप-2 टीम सेमीफाइल में उतरेंगी. 15 दिसंबर को दोनों सेमीफाइनल खेले जाएंगे जबकि खिताबी मुकाबला 17 दिसंबर को होगा. 

ये है पूरा शेड्यूल

टीम इंडिया टूर्नामेंट में पहले ही दिन 8 दिसंबर को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच खेलेगी. फिर भारत और पाकिस्तान के बीच 10 दिसंबर को मुकाबला होगा. टीम अपने ग्रुप राउंड के आखिरी मैच में 12 दिसंबर को नेपाल से भिड़ेगी.बता दें कि भारत ने 2014 और 2017 के अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. फाइनल मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में 17 दिसंबर को खेला जाना है.

उदय सहारन हैं कप्तान

उदीयमान बल्लेबाज उदय सहारन को एसीसी पुरुष अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में मौजूदा चैंपियन भारत की कप्तानी सौंपी गई है. पंजाब के 19 वर्षीय क्रिकेटर उदय पिछले कुछ समय से सेलेक्टर्स का ध्यान खींच रहे थे. पिछले साल एंटीगा में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान जब भारतीय टीम कोविड की चपेट में आ गई थी, तब उन्हें बैकअप खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया गया था. सौम्य कुमार पांडे को 15 सदस्यीय टीम का उप कप्तान नियुक्त किया गया है.

भारतीय टीम इस प्रकार है: उदय सहारन (कप्तान), सौम्य कुमार पांडे (उप-कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, धनुष गौड़ा, अविनाश राव (विकेटकीपर), एम अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी, नमन तिवारी.

ट्रैवलिंग रिजर्व: प्रेम देवकर, अंश गोसाई, मोहम्मद अमान. नॉन-ट्रैवलिंग रिजर्व: दिग्विजय पाटिल, जयंत गोयत, पी विग्नेश, किरण चोरमले. (PTI से इनपुट)

Trending news