IND vs AUS: BCCI ने इस खिलाड़ी को मौका देकर अपने ही पैरों पर मारी कुल्हाड़ी! बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से धोना पड़ सकता है हाथ
Advertisement

IND vs AUS: BCCI ने इस खिलाड़ी को मौका देकर अपने ही पैरों पर मारी कुल्हाड़ी! बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से धोना पड़ सकता है हाथ

India vs Australia, 1st Test: BCCI ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस अहम टेस्ट सीरीज के लिए एक खिलाड़ी को टीम इंडिया में मौका देकर अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट फॉर्मेट की खतरनाक टीम मानी जाती है. मौजूदा ICC रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम है, ऐसे में ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस अहम टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की हार का कारण भी बन सकता है. 

Team India

India vs Australia, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है. पहला टेस्ट मैच 9 से 13 फरवरी तक नागपुर के VCA स्टेडियम में खेला जाएगा, जहां टर्निंग पिच मिलने की उम्मीद है. भारत को अगर इस साल जून में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेलना है, तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में ये बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज 2-0 या 3-1 से जीतनी ही होगी. BCCI ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस अहम टेस्ट सीरीज के लिए एक खिलाड़ी को टीम इंडिया में मौका देकर अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली है. 

BCCI ने इस खिलाड़ी को मौका देकर अपने ही पैरों पर मारी कुल्हाड़ी

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट फॉर्मेट की खतरनाक टीम मानी जाती है. मौजूदा ICC रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम है, ऐसे में ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस अहम टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की हार का कारण भी बन सकता है. बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान केएल राहुल उप-कप्तान होने के नाते हर मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे. केएल राहुल इस टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए उतरेंगे. 

बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से धोना पड़ सकता है हाथ

केएल राहुल की मौजूदा फॉर्म से हर कोई परिचित है. केएल राहुल पिछले कई महीनों से खराब दौर से गुजर रहे हैं. केएल राहुल के लिए बल्ले से रन बनाना काफी मुश्किल साबित हो रहा है. 30 वर्षीय केएल राहुल अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में ओपनिंग करते हुए फ्लॉप रहते हैं, तो टीम इंडिया को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. केएल राहुल की खराब फॉर्म की वजह से टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर मैच में ओपनिंग में खराब शुरुआत से जूझना पड़ सकता है, जिससे पूरा दबाव मिडिल ऑर्डर पर पड़ेगा. ओपनिंग में खराब शुरुआत भारत की सीरीज हार की सबसे बड़ी वजह भी बन सकता है. 

टीम इंडिया को होगा बड़ा नुकसान 

केएल राहुल की मौजूदा फॉर्म की बात करें तो हाल ही में दिसंबर में खत्म हुई बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में केएल राहुल का बल्ला बुरी तरह फ्लॉप रहा था, जिसके बाद केएल राहुल की भारतीय टेस्ट टीम में जगह पर सवाल उठने लगे थे. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल ने 22, 23, 10 और 2 रन के स्कोर बनाए थे. अगर जल्द ही केएल राहुल ने कुछ शतक नहीं लगाए तो शुभमन गिल उनकी जगह ले सकते हैं. केएल राहुल को अगर भारतीय टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाए रखनी है, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्हें कुछ शतक लगाने होंगे.

ऐसे में भारतीय टीम में टिक पाना मुमकिन नहीं

अगर केएल राहुल ऐसा करने में नाकाम रहे तो शुभमन गिल टेस्ट टीम में उन्हें बतौर ओपनर रिप्लेस कर सकते हैं. केएल राहुल ने 40 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल लिए हैं और उनका बल्लेबाजी औसत 30-35 के बीच है. एक ओपनर का टेस्ट में ऐसा औसत बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है. बता दें कि केएल राहुल ने पिछली 8 टेस्ट पारियों में 50, 8, 12, 10, 22, 23, 10 और 2 रन के स्कोर ही बनाए हैं. इस भारतीय सलामी बल्लेबाज ने 2022 में चार टेस्ट मैचों में 17.13 की औसत से केवल 137 रन बनाए हैं. ऐसे में उनका इस प्रदर्शन के दम पर ज्यादा दिन भारतीय टीम में टिक पाना मुमकिन नहीं होगा.

दूसरी तरफ टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल का बल्ला इन दिनों आग उगल रहा है. 23 वर्षीय टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल ने 21 वनडे मैचों में 73.76 की औसत और 109.80 की स्ट्राइक रेट से 1254 रन बनाए हैं. शुभमन गिल ने अपनी 19वीं वनडे पारी में 1000 रन भी पूरे किए हैं. शुभमन गिल ऐसा करने वाले सबसे तेज भारतीय और दुनिया के दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं. शुभमन गिल अपने आखिरी चार वनडे मैचों में तीन शतक ठोक चुके हैं, जिससे उनकी कातिलाना फॉर्म का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट भी बहुत खराब

शुभमन गिल को उनकी इसी घातक फॉर्म की वजह से कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नंबर-5 बल्लेबाजी के लिए उतारेंगे. नंबर-5 पर शुभमन गिल ने अगर अपने जौहर दिखा दिए तो फिर वह ओपनिंग के लिए सबसे बड़े दावेदार बन जाएंगे.  टेस्ट क्रिकेट में केएल राहुल का प्रदर्शन बेहद साधारण रहा है. केएल राहुल ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 45 टेस्ट मैचों में 34.26 की मामूली सी औसत से सिर्फ 2604 रन ही बनाए हैं. केएल राहुल के नाम टेस्ट क्रिकेट में 7 शतक और 13 अर्धशतक दर्ज हैं. केएल राहुल का टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट भी बहुत खराब है. केएल राहुल का टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट 52.07 है. ऐसे में शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में केएल राहुल से बेहतर ओपनर साबित होंगे. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news