IND vs AUS: रायपुर के जिस स्टेडियम में होना है भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20, 5 साल से नहीं भरा गया बिजली का बिल!
Advertisement
trendingNow11987546

IND vs AUS: रायपुर के जिस स्टेडियम में होना है भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20, 5 साल से नहीं भरा गया बिजली का बिल!

Raipur T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच रायपुर में खेला जाना है. इस मुकाबले को लेकर तमाम तैयारियां हो चुकी हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट स्टेडियम के बिजली-बिल का भुगतान नहीं किया गया है.

IND vs AUS: रायपुर के जिस स्टेडियम में होना है भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20, 5 साल से नहीं भरा गया बिजली का बिल!

India vs Australia 4th T20: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच आज यानी 1 दिसंबर को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. टीम इंडिया इस मैच को जीतते ही सीरीज अपने नाम कर लेगी. मुकाबले से कुछ ही घंटे पहले स्टेडियम के कुछ हिस्सों में बिजली नहीं है. कारण है बिजली का बिल नहीं भरना, जिसका भुगतान 2009 से नहीं किया गया है.

करोड़ों रुपये का बिल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रायपुर के इस क्रिकेट स्टेडियम पर 3.16 करोड़ रुपये का बिजली का बिल बकाया है. इसके कारण 5 साल पहले स्टेडियम का बिजली कनेक्शन काट दिया गया था. छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ के अनुरोध पर एक अस्थायी कनेक्शन लगाया गया लेकिन ये केवल दर्शक दीर्घा और बॉक्स को कवर करता है. कमाल है कि मैच के दौरान फ्लडलाइट को जेनरेटर से चलाना होगा.

अभी तक नहीं बढ़ी क्षमता

जानकारी मिली है कि छत्तीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव ने स्टेडियम के अस्थायी कनेक्शन की क्षमता बढ़ाने के लिए आवेदन किया. फिलहाल कनेक्शन की क्षमता 200 किलोवॉट है. इसे एक हजार किलोवॉट में अपग्रेड करने का आवेदन स्वीकृत हो चुका है, लेकिन अभी तक इस पर काम शुरू नहीं हो पाया है.

2018 में भी मचा था हंगामा

साल 2018 में उस समय हंगामा मच गया जब हाफ-मैराथन में हिस्सा लेने वाले एथलीटों को पता चला कि स्टेडियम में बिजली नहीं है. तब पता चला कि 2009 से स्टेडियम में बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया है और ये 3.16 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. स्टेडियम तैयार होने के बाद इसका रखरखाव लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को सौंप दिया गया, जबकि शेष खर्च खेल विभाग को वहन करना था. बिजली बिल नहीं चुकाने के लिए दोनों विभाग एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं.

कनेक्शन कटने के बाद हुए 3 मैच

बिजली कंपनी ने बकाया भुगतान के लिए पीडब्ल्यूडी और खेल विभाग, दोनों को कई बार नोटिस भेजा, लेकिन अभी तक कोई भुगतान नहीं हुआ है. साल 2018 में बिजली कनेक्शन कटने के बाद से स्टेडियम में 3 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित किए जा चुके हैं.

Trending news