IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया पर अपना ये ब्रह्मास्त्र छोड़ने के लिए तैयार है टीम इंडिया, नाम जानकर हैरान रह जाएंगे भारतीय फैंस
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया पर अपना ये ब्रह्मास्त्र छोड़ने के लिए तैयार है टीम इंडिया, नाम जानकर हैरान रह जाएंगे भारतीय फैंस

India vs Australia, 1st Test: श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने फन का लोहा मनवा चुके रोहित शर्मा टेस्ट कप्तान के रूप में अपने करियर की सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा से गुजरेंगे जब कल यानी गुरुवार 9 फरवरी से भारतीय टीम का सामना बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया से होगा, जो यहां बदला चुकता करने के इरादे से आई है, लेकिन सामना भारतीय फिरकी के ब्रह्मास्त्र से होगा. 

India vs Australia, 1st Test

India vs Australia 2023: श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने फन का लोहा मनवा चुके रोहित शर्मा टेस्ट कप्तान के रूप में अपने करियर की सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा से गुजरेंगे जब कल यानी गुरुवार 9 फरवरी से भारतीय टीम का सामना बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया से होगा, जो यहां बदला चुकता करने के इरादे से आई है, लेकिन सामना भारतीय फिरकी के ब्रह्मास्त्र से होगा. क्रिकेट के मैदान पर किवदंती बन चुकी इस सीरीज में कई करियर बनेंगे तो कई सितारे जमींदोज भी होंगे. इसमें नाकाम रहने पर कइयों के करियर पर विराम भी लग सकता है. क्रिकेट के मैदान की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विताओं में शुमार इस बॉर्डर गावस्कर सीरीज पर क्रिकेटप्रेमियों, आलोचकों और मीडिया की पैनी नजरें रहेंगी.

ऑस्ट्रेलिया पर अपना ये ब्रह्मास्त्र छोड़ने के लिए तैयार है टीम इंडिया

क्या रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को पूल शॉट खेलने की अपनी ललक पर काबू रख सकेंगे. एश्टन एगर या नाथन लियोन के सामने विराट कोहली कैसे शॉट खेलेंगे. क्या सूर्यकुमार यादव को कोच राहुल द्रविड़ शुभमन गिल पर तरजीह देंगे. अक्षर पटेल ज्यादा उपयोगी साबित होंगे या कुलदीप यादव. इन सभी सवालों के जवाब इस सीरीज में मिलेंगे. अपनी सरजमीं पर पिछली दोनों बार (2018-19 और 2020-21) में सीरीज गंवाने का दर्द पैट कमिंस और उनकी ऑस्ट्रेलियाई टीम को है और वे इस बार बदला लेने के इरादे से ही आए हैं. वैसे यह उनके लिए इतना आसान भी नहीं होगा, क्योंकि पिच पहले ही दिन से टर्न ले सकती है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2001 के बाद से हुई सीरीज में एशेज की तुलना में बेहतर क्रिकेट देखने को मिला है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की इस जमात को मैथ्यू हेडन, जस्टिन लैंगर, ग्लेन मैक्ग्रा या एडम गिलक्रिस्ट जैसे 2004 की टीम के खिलाड़ियों की बराबरी करनी है, तो यह सीरीज जीतनी होगी. स्टीव स्मिथ ने खुद कहा है कि भारत में सीरीज जीतना एशेज से भी बड़ा है. रोहित चोट या बीमारी के कारण बड़ी टीमों के खिलाफ सभी टेस्ट चूकते आए हैं. चाहे 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हो या इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट. अब उनके सामने चुनौती विराट कोहली की तरह भारत को एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ले जाने की है.

नाम जानकर हैरान रह जाएंगे भारतीय फैंस

इसके लिए भारत को जीत में दो मैचों का अंतर रखना होगा. रोहित के ब्रह्मास्त्र उनकी स्पिन चौकड़ी आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल है, जिनमें से तीन का खेलना तय है. इसी तरह उनके बल्लेबाजों को भी लियोन को संभलकर खेलना होगा. कोई नहीं जानता कि बीसीसीआई ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भारत की नाकामी के बाद रोहित को टी20 कप्तानी से हटाया तो उन्हें कैसा लगा होगा. वह सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं कहते लेकिन दुखी जरूर होंगे. अब उनके पास खुद को महान कप्तानों की सूची में शामिल कराने के लिये यह सीरीज एक जरिया है.

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में होंगे बड़े बदलाव 

टीम इंडिया को ऋषभ पंत की कमी जरूर खलेगी और देखना होगा कि वह इसकी भरपाई कैसे करते हैं. केएस भरत बतौर विकेटकीपर प्रभावी है लेकिन रणजी स्तर पर तिहरे शतक के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के सामने उनकी क्षमता को लेकर कुछ कह पाना मुश्किल है. कोटला पर रणजी मैच में दिल्ली के गेंदबाजों ने उन्हें काफी परेशान किया. ईशान किशन बेहतर बल्लेबाज जरूर है, लेकिन विकेटकीपिंग को लेकर टीम प्रबंधन कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा, क्योंकि उन्होंने टेस्ट में यह जिम्मा संभाला भी नहीं है.

इस खिलाड़ी को नई गेंद सौंपी जा सकती है

केएल राहुल को बाहर किया जा सकता है, लेकिन टेस्ट से दो दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्हें भेजने का मतलब है कि खराब प्रदर्शन के बावजूद उनकी जगह सुरक्षित है. इसके मायने हैं कि गिल या सूर्यकुमार जैसे मैच विनर में से एक को बाहर बैठना होगा. रोहित के लिए सबसे बड़ा फैसला अक्षर या कुलदीप में से एक को चुनना होगा और अक्षर की संभावना अधिक लग रही है. भारत अगर चार स्पिनरों को लेकर उतरता है तो रविचंद्रन अश्विन को नई गेंद सौंपी जा सकती है.

सूखी लग रही पिच

वैसे सूखी लग रही नागपुर की पिच पर तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग भी मिल सकती है, तो ऐसे में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज उपयोगी साबित होंगे. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया निचले क्रम पर बल्लेबाजी के बेहतर रिकॉर्ड के कारण लियोन के जोड़ीदार के तौर पर एगर को उतार सकता है. कमिंस के साथ स्कॉट बोलैंड नई गेंद संभालेंगे. ऑस्ट्रेलिया के पास चार खब्बू बल्लेबाज हैं, जिनमें डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड और एलेक्स कारी का खेलना तय है. कैमरन ग्रीन की गैर मौजूदगी में अतिरिक्त बल्लेबाज पीटर हैंडस्कॉम्ब या मैट रेनशॉ में से होगा.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, ईशान किशन.

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी, मैट रेनशॉ, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, एश्टन एगर,स्कॉट बोलैंड, लांस मॉरिस, मिशेल स्वेपसन, टॉड मर्फी, जोश हेजलवुड (उपलब्ध नहीं), कैमरन ग्रीन (उपलब्ध नहीं), मिशेल स्टार्क (दूसरे टेस्ट से उपलब्ध).

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news