IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में इन प्लेयर्स को मिलेगी जगह, बाहर किए जाएंगे बड़े-बड़े खिलाड़ी
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में इन प्लेयर्स को मिलेगी जगह, बाहर किए जाएंगे बड़े-बड़े खिलाड़ी

India vs Australia, 1st ODI: टीम इंडिया को 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार 22 सितंबर को मोहाली में दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल के हाथों में है. 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में इन प्लेयर्स को मिलेगी जगह, बाहर किए जाएंगे बड़े-बड़े खिलाड़ी

India vs Australia, 1st ODI: टीम इंडिया को 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार 22 सितंबर को मोहाली में दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल के हाथों में है. रविंद्र जडेजा इसके अलावा उपकप्तान होंगे. 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप से ठीक पहले ‘ड्रेस रिहर्सल ’ मानी जा रही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में श्रेयस अय्यर को अपनी मैच फिटनेस साबित करनी होगी, जबकि सूर्यकुमार यादव को वनडे क्रिकेट में अपना रिकॉर्ड दुरुस्त करना होगा.

पहले वनडे में इन प्लेयर्स को मिलेगी जगह

भारतीय बल्लेबाजी के स्तंभ कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के अलावा स्पिनर कुलदीप यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पहले दो मैच नहीं खेलेंगे. ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ के पास बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का सुनहरा मौका है. मुंबई के दोनों बल्लेबाज सूर्यकुमार और श्रेयस अपनी अपनी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं ताकि अपने करियर के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट का हिस्सा बन सकें.

बाहर किए जाएंगे बड़े-बड़े खिलाड़ी

28 साल के अय्यर ने पिछले छह महीने में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है. स्ट्रेट फ्रेक्चर की सर्जरी कराने के बाद लौटे अय्यर एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले कमर में जकड़न के कारण फिर बाहर हो गए, जिससे उनकी फिटनेस पर सवाल उठ रहे हैं. चयन समिति के अध्यक्ष अजित अगरकर ने कहा है कि अय्यर तीनों मैच खेल सकते हैं, लेकिन यह देखना होगा कि अगले पांच दिन में तीन मैचों के दौरान क्या वह पूरे 100 ओवर खेल पाएंगे. भारत को वर्ल्ड कप में बीच के ओवरो में स्पिनरों को खेलने के लिये अय्यर की जरूरत है.

वनडे में उस फॉर्म को दोहरा नहीं सके

सूर्यकुमार टी20 में नंबर एक बल्लेबाज भले ही हों लेकिन वनडे में उस फॉर्म को दोहरा नहीं सके हैं. अब तक 27 वनडे खेलने वाले सूर्य का औसत 25 है, जो उनकी काबिलियत की बानगी नहीं देता. उन्हें वर्ल्ड कप के लिए प्रारंभिक टीम में रखा गया है और अब उन्हें चयनकर्ताओं के भरोसे पर खरा उतरना होगा. स्पिनर अक्षर पटे के चोटिल होने से 37 साल के रविचंद्रन अश्विन के लिए दरवाजा खुला है. अक्षर समय रहते ठीक नहीं होते तो अश्विन अपने करियर का तीसरा और आखिरी वर्ल्ड कप खेल सकते हैं.

अश्विन को सुंदर पर तरजीह मिल सकती है

दो सप्ताह पहले ही टीम प्रबंधन उनके बारे में सोच भी नहीं रहा था, लेकिन अब टीम में जगह बनाने के लिये उनके और वॉशिंगटन सुंदर के बीच मुकाबला है. सूत्रों की मानें तो आगामी तीन मैचों में अच्छा नहीं खेलने पर भी अश्विन को सुंदर पर तरजीह मिल सकती है. डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ से अश्विन की जंग रोचक हो सकती है. कुलदीप यादव और पांड्या की गैर मौजूदगी में अश्विन और सुंदर दोनों के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका होगा. वैसे अगर अक्षर फिट हो जाते हैं तो टीम प्रबंधन उन्हें ही चुनेगा.

किशन और गिल पारी की शुरुआत कर सकते हैं

रोहित के नहीं खेलने पर ईशान किशन और शुभमन गिल पारी की शुरूआत कर सकते हैं. अय्यर को कोहली की जगह उतारा जाएगा. एशियाई खेलों में भाग ले रही भारतीय टीम के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को कवर के तौर पर रखा गया है और दूसरे मैच के बाद वह हांगझोउ रवाना हो जाएंगे. भारत ने अपने किसी भी तेज गेंदबाज को आराम नहीं दिया है, लेकिन जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को तीन में से एक मैच में आराम दिया जा सकता है. 

ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहतरीन प्रतिद्वंद्वी

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका से हाल ही में सीरीज 2-3 से हारने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहतरीन प्रतिद्वंद्वी है. उसने भारत में मार्च में पिछली वनडे सीरीज जीती थी. वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का सामना आठ अक्टूबर को होना है. ट्रेविस हेड की चोट से मार्नस लाबुशेन को मौका मिला है जिसे वह भुनाना चाहेंगे. भारत की सपाट पिचों पर हालांकि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण के लिए असल चुनौती होगी.

Trending news