IND vs SA: पहले वनडे में टीम इंडिया के हाथ से ऐसे फिसल गई बाजी, हार गए जीता हुआ मैच
Advertisement

IND vs SA: पहले वनडे में टीम इंडिया के हाथ से ऐसे फिसल गई बाजी, हार गए जीता हुआ मैच

IND vs SA, 1st ODI: भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवर में तीन विकेट गंवाकर 63 रन बनाए. अंतिम ओवर में संजू सैमसन ने तीन चौके और एक छक्के से 20 रन बनाए, पर टीम को जीत नहीं दिला सके. बता दें कि भारतीय टीम संजू सैमसन (नाबाद 86 रन) और श्रेयस अय्यर (50 रन) के अर्धशतकों के दम पर जीत के करीब पहुंचने के बावजूद गुरूवार को बारिश से प्रभावित पहले वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से 9 रनों से हार गई. 

IND vs SA: पहले वनडे में टीम इंडिया के हाथ से ऐसे फिसल गई बाजी, हार गए जीता हुआ मैच

India vs South Africa: भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवर में तीन विकेट गंवाकर 63 रन बनाए. अंतिम ओवर में संजू सैमसन ने तीन चौके और एक छक्के से 20 रन बनाए, पर टीम को जीत नहीं दिला सके. बता दें कि भारतीय टीम संजू सैमसन (नाबाद 86 रन) और श्रेयस अय्यर (50 रन) के अर्धशतकों के दम पर जीत के करीब पहुंचने के बावजूद गुरूवार को बारिश से प्रभावित पहले वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से 9 रनों से हार गई. बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई और इसे 40-40 ओवर का कर दिया गया था. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में चार विकेट पर 249 रन का स्कोर खड़ा किया था.

पहले वनडे में टीम इंडिया के हाथ से ऐसे फिसल गई बाजी

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही, टीम ने आठ रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे. सैमसन और अय्यर के अर्धशतक ने टीम को संभालने में अहम भूमिका निभाई. सैमसन ने अय्यर के साथ पांचवें विकेट के लिए 67 रन और शार्दुल ठाकुर (33 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया था, लेकिन टीम इंडिया 40 ओवर में आठ विकेट पर 240 रन ही बना सकी.

हार गए जीता हुआ मैच

टीम इंडिया को पहला झटका तीसरे ओवर में शुभमन गिल (03) के रूप में लगा जिन्हें रबाडा ने क्लीन बोल्ड किया. रबाडा की ऑफ स्टंप गेंद शुभमन के अंदरूनी बल्ले का किनारा लेकर लेग स्टंप उखाड़ गई. छठे ओवर में कप्तान शिखर धवन (04) वेन पार्नेल की गेंद को थर्डमैन की ओर खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद उनका बल्ला छूकर स्टंप उखाड़ गई.

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने टर्न और उछाल का पूरा फायदा उठाया

पिच से मिल रहे टर्न और उछाल का पूरा फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी की और भारत को इन झटकों से नहीं उबरने दिया. उसके लिए लुंगी एनगिडी ने तीन और रबाडा ने दो विकेट हासिल किए. पार्नेल, तबरेज शम्सी और केशव महाराज को एक-एक विकेट मिला.

भारत ने 48 रन पर तीसरा विकेट गंवा दिया

शम्सी ने अपने पहले ही ओवर में डेब्यू कर रहे ऋतुराज गायकवाड़ (19 रन) को विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के हाथों स्टंप आउट कराया, जिससे भारत ने 48 रन पर तीसरा विकेट गंवा दिया. अब अय्यर क्रीज पर थे. इस तरह टीम ने 18वें ओवर में 50 रन पूरे किए और इसी ओवर में टीम ने ईशान किशन (20 रन) का विकेट गंवा दिया जो स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर आसान कैच दे बैठे.

रिव्यू भारत के हक में रहा

सैमसन क्रीज पर उतरे लेकिन एक गेंद बाद ही अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया, पर रिव्यू भारत के हक में रहा. इससे स्टेडियम में बैठे दर्शकों ने राहत की सांस ली. 19वें ओवर में श्रेयस ने आगे निकलकर एक चौका लगाया और सैमसन ने भी 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर पारी का पहला छक्का लगाया. अय्यर ने 21वें ओवर में शम्सी की अंतिम तीन गेंदों पर लगातार तीन चौके लगाए. उन्होंने और सैमसन ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली. दोनों पर टीम को अच्छी स्थिति तक ले जाने की जिम्मेदारी थी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

अय्यर ने 12वां वनडे अर्धशतक पूरा किया

अय्यर (37 गेंद में आठ चौके) ने 26वें ओवर की अंतिम गेंद पर महाराज पर एक रन लेकर अपना 12वां वनडे अर्धशतक पूरा किया. पर उनकी लंबी पारी खेलने की उम्मीद अगले ही ओवर में एनगिडी ने तोड़ दी. इस गेंदबाज की गेंद को पुल करने के प्रयास में अय्यर मिड ऑन पर रबाडा को कैच दे बैठे.

सैमसन ने दूसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया

भारत का स्कोर 30 ओवर में पांच विकेट पर 145 रन था और टीम को 10 ओवर में जीत के लिए 106 रन की दरकार थी. सैमसन ने इसके बाद संयमित खेल दिखाया और ठाकुर के साथ अच्छी साझेदारी की. सैमसन ने 36वें ओवर में अपना दूसरा वनडे अर्धशतक पूरा करने से पहले पिछले ओवर में एनगिडी पर डीप मिडविकेट पर अपना दूसरा छक्का जड़ा.

चार ओवर में टीम इंडिया को 60 रन बनाने थे

फिर उन्होंने पचासा पूरा करने के बाद शम्सी की अंतिम दो गेंदों को चौके के लिए भेजा जिससे 36 ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच विकेट पर 191 रन था. अब चार ओवर में टीम को 60 रन बनाने थे. ठाकुर ने भी हाथ खोलते हुए अगले ओवर में रबाडा की पहली गेंद पर चौका जड़ दिया. पर उनके 211 रन के स्कोर आउट होने के बाद लय बिगड़ गई.

(Inputs PTI)

Trending news