IND vs WI: यशस्वी जायसवाल ने बनाया महारिकॉर्ड, गावस्कर और सहवाग भी पूरे करियर में नहीं कर पाए ये कमाल
Advertisement

IND vs WI: यशस्वी जायसवाल ने बनाया महारिकॉर्ड, गावस्कर और सहवाग भी पूरे करियर में नहीं कर पाए ये कमाल

Yashasvi Jaiswal Records: टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर यशस्वी जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में शतक ठोककर इतिहास रच दिया है. यशस्वी जायसवाल ने एक ऐसा कमाल किया है, जो दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग भी अपने पूरे करियर में नहीं कर पाए हैं. 

IND vs WI: यशस्वी जायसवाल ने बनाया महारिकॉर्ड, गावस्कर और सहवाग भी पूरे करियर में नहीं कर पाए ये कमाल

Yashasvi Jaiswal Century: टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर यशस्वी जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में शतक ठोककर इतिहास रच दिया है. यशस्वी जायसवाल ने एक ऐसा कमाल किया है, जो दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग भी अपने पूरे करियर में नहीं कर पाए हैं. यशस्वी जायसवाल वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में 350 गेंदों पर 143 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. यशस्वी जायसवाल ने अभी तक अपनी पारी में 14 चौके लगाए हैं. टेस्ट मैच के तीसरे दिन यानी शुक्रवार को यशस्वी जायसवाल अपने डेब्यू टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ना चाहेंगे. 

यशस्वी जायसवाल ने बनाया महारिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में शतक ठोककर एक बड़ा महारिकॉर्ड बना दिया है. यशस्वी जायसवाल भारत के बाहर डेब्यू मैच में बतौर ओपनर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. भारत क लिए दिग्गज ओपनर सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग भी अपने पूरे करियर में ये कमाल नहीं कर पाए हैं. यशस्वी जायसवाल गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचने के बाद टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले देश के 17वें खिलाड़ी बन गए. 

गावस्कर और सहवाग भी पूरे करियर में नहीं कर पाए ये कमाल

यशस्वी जायसवाल, जिन्होंने नाबाद 40 रन बनाकर दूसरे दिन का खेल फिर से शुरू किया, क्रीज पर रहने के दौरान सतर्क, फिर भी सकारात्मक थे. उन्होंने लंच ब्रेक के बाद तेजी लाई और 215 गेंदों में 11 चौकों की मदद से शतक पूरा किया. यशस्वी जायसवाल ने 70वें ओवर में अपने डेब्यू टेस्ट में अपना शतक पूरा किया, जब कप्तान रोहित शर्मा के साथ उनकी ओपनिंग साझेदारी 200 के पार पहुंच गई थी. यह टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज में भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है, क्योंकि जयसवाल घर से बाहर टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय ओपनर भी बन गए.

13 वर्षों में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले आखिरी भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में थे. जायसवाल के सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा ने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में शतक बनाया था. हालांकि, जयसवाल घर से बाहर पहली बार टेस्ट शतक बनाने वाले केवल सातवें भारतीय बल्लेबाज और 13 वर्षों में पहले बल्लेबाज हैं. 2010 में श्रीलंका के खिलाफ 120 रन बनाने वाले सुरेश रैना भारत के बाहर डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने वाले आखिरी भारतीय बल्लेबाज हैं.

दूसरी पारी में 265 रन की शानदार पारी भी शामिल

उनसे पहले 2013 में शिखर धवन और 2018 में पृथ्वी शॉ बतौर ओपनर भारत के लिए टेस्ट डेब्यू में शतक लगा चुके हैं. टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले अंतिम तीन भारतीय मुंबई के खिलाड़ी रहे हैं - रोहित, शॉ और श्रेयस अय्यर. इस टेस्ट से पहले जयसवाल ने अपने करियर में केवल 15 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे, लेकिन नौ शतकों के साथ उनका औसत 80 से अधिक है, जिसमें पिछले साल दलीप ट्रॉफी फाइनल की दूसरी पारी में 265 रन की शानदार पारी भी शामिल है.

Trending news