IND vs WI: भारत ने 6 साल बाद विंडीज के खिलाफ गंवाई टी20 सीरीज, आखिरी मैच में 8 विकेट से मिली हार
Advertisement

IND vs WI: भारत ने 6 साल बाद विंडीज के खिलाफ गंवाई टी20 सीरीज, आखिरी मैच में 8 विकेट से मिली हार

IND vs WI 4th T20I: भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेला गया. ये मैच वेस्टइंडीज ने एकतरफा अंदाज में अपने नाम किया.

IND vs WI: भारत ने 6 साल बाद विंडीज के खिलाफ गंवाई टी20 सीरीज, आखिरी मैच में 8 विकेट से मिली हार

India vs West Indies 4th T20: भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क (Central Broward Regional Park) स्टेडियम में खेला गया. सीरीज के शुरुआती दो मैचों में वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज की थी, इसके बाद दो मैच टीम इंडिया ने जीतकर सीरीज में वापसी की थी. ऐसे में सीरीज का नतीजा आखिरी मैच में जाकर निकला. इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने 166 रनों का टारगेट रखा था, जिसे विंडीज ने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

6 साल बाद वेस्टइंडीज ने जीती टी20 सीरीज

इस हार के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम की सीरीज जीत का सिलसिला टूट गया. इससे पहले वेस्टइंडीज आखिरी बार भारतीय टीम के खिलाफ साल 2017 में टी20 सीरीज जीती थी. उसके बाद भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज कभी टी20 सीरीज नहीं जीत पाई थी. उस सीरीज में वेस्टइंडीज ने भारत को 1-0 से हराया था. इसके बाद टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को लगातार 5 टी20 सीरीज में शिकस्त दी थी.

सूर्यकुमार यादव ने जड़ा अर्धशतक

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. सूर्यकुमार यादव (61 रन) के सीरीज में दूसरे अर्धशतक की मदद से भारत ने बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें और निर्णायक टी20 में नौ विकेट गंवाकर 165 रन बनाए. सूर्यकुमार ने 45 गेंद की पारी के दौरान चार चौके और तीन छक्के जड़े. पारी के दौरान बारिश की आंख मिचौली होती रही जिससे दो बार मैच थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा.

टीम इंडिया को मिली खराब शुरुआत

बायें हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने पहले ओवर में यशस्वी जायसवाल (05) और दूसरे ओवर में शुभमन गिल (09) के विकेट लेकर भारत को दोहरे झटके दिए। पिछले मैच में 84 रन की पारी खेलने वाले जायसवाल बैकफुट पर जाकर शॉट खेलने की कोशिश में हुसैन को ही कैच देकर पवेलियन पहुंचे जबकि गिल उनकी फुल लेंथ गेंद को स्वीप करने के प्रयास में पगबाधा आउट हुए. उन्होंने चौथे टी20 में 77 रन की पारी खेली थी. तिलक ने छठे ओवर में तीन चौके और एक छक्के से 19 रन जोड़े. इससे पावरप्ले में दो विकेट गंवाने के बावजूद भारत ने 51 रन बना लिए. लेकिन आठवें ओवर में भारत को 66 रन पर तीसरा झटका लगा जब रोस्टन चेस ने तिलक (27 रन) को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया .

संजू सैमसन भी रहे फ्लॉप

सैमसन ने फिर निराश किया और खराब फुटवर्क के कारण फिर सुनहरे मौके को गंवा बैठे. 11वें ओवर में रोमारियो शेफर्ड की गेंद पर विकेटकीपर निकोलस पूरन को कैच देकर 13 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान हार्दिक पंड्या क्रीज पर थे. दबाव के कारण 10वें से 14वें ओवर तक कोई बाउंड्री नहीं लगी जिससे 14 ओवर तक स्कोर चार विकेट पर 102 रन था. इसके बाद पांड्या (14 रन) शेफर्ड का शिकार हुए. 18वें ओवर में सूर्यकुमार के आउट होते ही भारत की बड़े स्कोर की उम्मीदें भी टूट गई. उन्हें जेसन होल्डर ने LBW आउट किया. शेफर्ड अगले आवर में अर्शदीप सिंह (08) और कुलदीप यादव (0 रन) को आउट करने के बाद हैट्रिक का मौका गंवा बैठे. अर्शदीप ने आउट होने से पहली गेंद पर छक्का जड़ा था. वहीं, अक्षर पटेल ने एक छक्का लगाकर 10 गेंद में 13 रन बनाए.

Trending news