Indore Test: भारत की हार की वजह केवल एक, दिग्गज क्रिकेटर ने खोल दी इंदौर टेस्ट की पोल!
Advertisement

Indore Test: भारत की हार की वजह केवल एक, दिग्गज क्रिकेटर ने खोल दी इंदौर टेस्ट की पोल!

IND vs AUS 3rd Test: भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने 76 रनों का आसान लक्ष्य रखा. मेहमान टीम ने इंदौर में खेले गए इस टेस्ट मैच को तीसरे दिन 9 विकेट से अपने नाम किया. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी ने मुकाबले को लेकर अपनी बात रखी.

ind vs aus 3rd test

IND vs AUS 3rd Test, Ian Chappell Statement: भारतीय टीम ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले को 9 विकेट से गंवा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह 4 मैचों की सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की. भारत को पहली पारी में 109 के स्कोर पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाए. इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 163 रन बनाए जिससे मेहमानों को जीत के लिए 76 रनों का आसान लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी इयान चैपल ने मुकाबले को लेकर अपनी बात रखी.

ऑस्ट्रेलिया की जीत की ये रही वजह

पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि तीसरे टेस्ट में पहले दिन भारत को ‘टर्न और असमान उछाल लेती’ पिच पर पहली पारी में सस्ते में निपटाना ऑस्ट्रेलिया का भाग्य पलटने में अहम साबित हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final) में अपना स्थान पक्का कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने नागपुर और दिल्ली में शुरुआती दो टेस्ट तीन दिन के अंदर गंवा दिए थे. महान क्रिकेटर चैपल ने 'क्रिकइन्फो’ से कहा, ‘अहम मोड़ भारत को पहली पारी में सस्ते में समेटना रहा. ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा करके खुद को अच्छी बढ़त हासिल करने का मौका दिया.'

पिच को लेकर बोले चैपल

चैपल ने आगे कहा, 'ऑस्ट्रेलिया ने भले ही ज्यादा बढ़त नहीं बनाई लेकिन इस पिच पर यह अच्छा रहा और उपयोगी साबित हुआ. फिर दूसरी पारी में उन्हें (ऑस्ट्रेलिया) इतने कम स्कोर के लक्ष्य का पीछा करना पड़ा, हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट गंवा दिया लेकिन फिर भी आक्रामकता बरतने का फैसला किया और जीत हासिल की. मेरे लिए भारत को पहली पारी में सस्ते में समेटना अहम था और पहले दो टेस्ट मैचों में जो कुछ भी हुआ था, उससे चीजों को बदलने में काफी साहस की जरूरत होती है.’

प्लेइंग-11 पर भी की बात

79 साल के इस दिग्गज ने कहा कि मेहमान टीम को पता था कि उन्हें मौजूदा दौरे पर चीजों में बदलाव करने के लिए किस चीज की जरूरत है लेकिन पहले दो टेस्ट मैचों में इन्हें अमल में लाने में कमी दिखी. चैपल ने पहले टेस्ट में ट्रेविस हेड को प्लेइंग-11 में मौका नहीं देने के फैसले को ‘हास्यास्पद’ करार किया. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे की चयन समिति को बाद में यह समझ आया और अपनी गलती सुधार ली. बता दें कि सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news