अच्छे में सब साथ थे, बुरे वक्त में केवल वो खड़ी रहीं.. इस दिग्गज के लिए इमोशनल हो गईं भारतीय कप्तान
Advertisement

अच्छे में सब साथ थे, बुरे वक्त में केवल वो खड़ी रहीं.. इस दिग्गज के लिए इमोशनल हो गईं भारतीय कप्तान

Jhulan Goswami: दुनिया की दिग्गज महिला तेज गेंदबाजों में शुमार झूलन गोस्वामी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है. हरमनप्रीत कौर ने जब डेब्यू किया था, तब झूलन ही टीम की कप्तान थीं. झूलन के आखिरी मुकाबले में हरमनप्रीत ने कप्तानी संभाली.

 

Harmanpreet Kaur (Video Grab)

Harmanpreet Kaur on Jhulan Goswami: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए शनिवार का दिन भावनाओं से भरा रहा होगा. उनकी कप्तानी में एक ऐसी दिग्गज ने अपने करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला, जो दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला तेज गेंदबाजों में शुमार हैं. नाम है- झूलन गोस्वामी. झूलन ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. उन्होंने सीरीज के इस तीसरे और आखिरी वनडे में दो विकेट भी झटके.

जीत से आगाज, जीत से विदाई

झूलन गोस्वामी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज भी जीत से किया था. दिलचस्प है कि तब भी उनका मुकाबला इंग्लैंड से ही था. साल 2002 में छह जनवरी को इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए मैच से झूलन ने अपना करियर शुरू किया था. अब दो दशक तक भारतीय महिला क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करने वालीं झूलन ने इंग्लैंड के खिलाफ ही आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला.

हरमनप्रीत ने यूं किया याद

महिला वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा गेंद (9945) फेंकने वालीं झूलन गोस्वामी को हरमनप्रीत ने भी बधाई और शुभकामनाएं दीं. उन्होंने मैच के बाद कहा, 'जब मैंने डेब्यू किया, तो वह टीम की कप्तान थीं. मेरे सबसे अच्छे समय में, कई लोग मेरे साथ थे, लेकिन मेरे मुश्किल दौर में भी अगर किसी ने सपोर्ट किया तो वह झूलन हैं. वह सिर्फ एक कॉल दूर हैं. मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहती हूं. बताना चाहती हूं कि वह हमेशा हमारे साथ हैं. वह एक जानी-मानी शख्सियत हैं. वह हमेशा मेरा मार्गदर्शन करती थीं.'

 

ऐसा रहा झूलन का करियर

'चकदा एक्सप्रेस' से मशहूर झूलन गोस्वामी ने अपने करियर में 204 वनडे और 68 टी20 इंटरनेशनल मैचों के अलावा 12 टेस्ट भी खेले. उनके नाम वनडे में रिकॉर्ड 255 और टेस्ट में 44 विकेट हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में उन्होंने 56 विकेट लिए हैं. उन्होंने टेस्ट में दो जबकि वनडे में एक बार अर्धशतक भी लगाया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news