Harmanpreet Kaur: स्टंप पर बैट, अंपायर से पंगा, अब हरमनप्रीत की 'गुस्ताखी' पर ICC ने लगाया बैन
Advertisement

Harmanpreet Kaur: स्टंप पर बैट, अंपायर से पंगा, अब हरमनप्रीत की 'गुस्ताखी' पर ICC ने लगाया बैन

Harmanpreet Kaur: भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर पर दो मैचों का बैन लगा दिया गया है. हरमनप्रीत बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में अंपायर के फैसले पर भड़क गईं थीं, जिसके बाद आईसीसी ने बड़ा फैसला लिया है.

Harmanpreet Kaur: स्टंप पर बैट, अंपायर से पंगा, अब हरमनप्रीत की 'गुस्ताखी' पर ICC ने लगाया बैन

Harmanpreet Kaur has been suspended: भारत और बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीमों के बीच हाल ही में तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी. लेकिन ओडीआई सीरीज विवादों से भरपूर रही थी. दोनों टीमों के बीच टाई पर छूटे तीसरे वनडे मुकाबले में विवाद चरम पर पहुंच गया था. तीसरे वनडे मैच में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को बांग्लादेशी अंपायर तनवीर अहमद ने एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने मैदान पर ही अपना गुस्सा निकाला था और काफी बुरा बर्ताव किया था. ऐसे में अब आईसीसी ने उनके खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है.

ICC ने हरमनप्रीत कौर के खिलाफ लिया एक्शन

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को आईसीसी आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के बाद अगले दो मैचों के लिए बैन कर दिया गया है. पहली घटना विशेष रूप से तब हुई जब कौर ने भारत की पारी के 34वें ओवर में स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्लिप में कैच आउट दिए जाने के बाद अपने बल्ले से विकेटों पर प्रहार करके निराशा व्यक्त की. लेवल 2 के अपराध के लिए कौर पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड पर तीन डिमेरिट अंक प्राप्त हुए हैं. कौर ने मैच में अंपायरिंग की खुलेआम आलोचना की थी. इसके लिए हरमनप्रीत कौर पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

हरमनप्रीत कौर ने मानी अपनी गलती

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने अपराध स्वीकार कर लिया और एमिरेट्स आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के अख्तर अहमद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों पर सहमति व्यक्त की. परिणामस्वरूप, औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी और दंड तुरंत लागू कर दिया गया. लेवल 2 के उल्लंघन में आम तौर पर खिलाड़ी की मैच फीस का 50 से 100 प्रतिशत तक जुर्माना और तीन या चार डिमेरिट अंक होते हैं, जबकि लेवल 1 के उल्लंघन में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक होते हैं.

बडे़ मुकाबलों से बाहर रहेंगी हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर चीन में होने वाले आगामी एशियाई खेलों के पहले दो मैचों से बाहर रहने वाली हैं. दो मैचों का बैन लगने के बाद हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) एशियन गेम्स के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में नहीं खेलेंगी, हरमनप्रीत की गलती कहीं ना कहीं अब टीम इंडिया को काफी भारी पड़ सकती है.

Trending news