IND vs ENG: बेन स्टोक्स ने पैर पर मारी कुल्हाड़ी, कैसे गंवाई सीरीज? 83 साल के दिग्गज ने गलतियां की उजागर
Advertisement

IND vs ENG: बेन स्टोक्स ने पैर पर मारी कुल्हाड़ी, कैसे गंवाई सीरीज? 83 साल के दिग्गज ने गलतियां की उजागर

India vs England: इंग्लैंड ने भारत को 5 टेस्ट की सीरीज में शानदार अंदाज में टक्कर दी है. मेहमानों ने इस सीरीज का आगाज जीत के साथ किया था. लेकिन इसके बाद टीम वापसी करने में नाकाम रही और अब सीरीज गंवा दी है. इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट ने चौथे टेस्ट के दौरान इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स की बड़ी गलतियां उजागर कर दी हैं. 

 

Ben Stokes (X)

IND vs ENG 4th Test: भारत दौरे पर आई इंग्लैंड की उम्मीदें टूटकर बिखर चुकी हैं. इंग्लिश टीम ने चौथे टेस्ट के साथ सीरीज भी गंवा दी है. हालांकि, इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. चौथा टेस्ट आखिरी दिन तक तराजू पर रखा नजर आया. अंत में इंग्लैंड को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. जिसके बाद इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जेफ्री बॉयकॉट ने कप्तान बेन स्टोक्स की गलतियां उजागर कर दी हैं. 

बेन स्टोक्स ने कहां कर दी गलती? 

जेफ्री बॉयकॉट के मुताबिक बेन स्टोक्स ने चौथे दिन गेंदबाजी में बड़ी गलती की. बॉयकॉट ने टेलीग्राफ में लिखे अपने कॉलम में बताया, 'मुझे स्टोक्स की कप्तानी पसंद है, लेकिन मुझे लगा कि उन्होंने दो स्पिनर्स रूट और टॉम हार्टले के साथ गेंदबाजी की शुरुआत कराकर बड़ी गलती की. स्टोक्स सोच रहे थे कि एक सख्त नई गेंद अधिक उछाल लेगी और एक उभरी हुई सीम अधिक स्पिन पैदा करेगी.'

स्पिन क्यों रही नाकाम?

बॉयकॉट ने स्पिनर्स से शुरुआत को लेकर अपनी राय रखी. उन्होंने बताया, 'समस्या यह है कि जब तक आप नई गेंद से स्पिन गेंदबाजी करने में अनुभवी नहीं होते हैं, तब तक लैकर इसे उंगलियों से फिसला देता है. यही वजह है इसे लेंथ पर छोड़ना मुश्किल होता है. जब मैं खेलता था, तो स्पिनर गेंद को खुरदुरा करने और पकड़ बनाने के लिए मिट्टी में रगड़ सकते थे, लेकिन अब उस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसलिए उनके लिए इसे नियंत्रित करना कठिन है. मुझे लगता है कि स्टोक्स ने अपने बारे में बहुत सोचा था.'

कब और कहां होगा आखिरी टेस्ट? 

भारत 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. अब इंग्लैंड की टीम अपनी लाज बचाने आखिरी टेस्ट में उतरेगी. दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा. इस मुकाबले में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन में बदलाव देखने को मिल सकता है. खबर है कि टीम इंडिया की तरफ से रेस्ट पर गए स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हो सकती है. 

Trending news