IND vs AUS: टीम इंडिया का 'अभेद्य किला' है कोटला का मैदान, रिकॉर्ड्स देख थर-थर कांपेंगे कंगारू!
Advertisement
trendingNow11572884

IND vs AUS: टीम इंडिया का 'अभेद्य किला' है कोटला का मैदान, रिकॉर्ड्स देख थर-थर कांपेंगे कंगारू!

Delhi Test Stats: दिल्ली के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है, जो 17 फरवरी से शुरू होगा. इस मैदान पर टीम इंडिया की बादशाहत है और उसे हराना किसी भी विरोधी के लिए बेहद मुश्किल है. ये बात खुद आंकड़े बताते हैं.

delhi test match

Delhi Test Stats, India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच (IND vs AUS 2nd Test) दिल्ली में खेला जाना है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में फिलहाल टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना रखी है. उसने नागपुर में खेले गए टेस्ट मैच में पारी और 132 रनों से जीत दर्ज की थी. अब कप्तान रोहित शर्मा का मकसद इस बढ़त को दोगुना करना होगा. हालांकि दिल्ली के इस मैदान पर टीम इंडिया की बादशाहत चलती है और उसे हराना बेहद मुश्किल है. ये बात खुद आंकड़े बोल रहे हैं.

1987 में मिली थी आखिरी बार हार

भारतीय टीम को इस मैदान पर साल 1987 में आखिरी बार टेस्ट मैच में हार मिली थी. उसे तब वेस्टइंडीज ने हराया था लेकिन तब से अब तक कोई भी टीम उसे दिल्ली में मात नहीं दे पाई है. 25 नवंबर 1987 से शुरू हुए सीरीज के उस पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की पहली पारी 75 रन पर सिमट गई थी. टीम इंडिया की कमान दिग्गज दिलीप वेंगसरकर संभाल रहे थे. भारतीय गेंदबाजों ने फिर वेस्टइंडीज की पहली पारी केवल 127 रन पर समेट दी. भारतीय टीम ने कप्तान वेंगसरकर (102) के शानदार शतक की बदौलत दूसरी पारी में 327 रन बनाए. विंडीज टीम ने तब अपने कप्तान विवियन रिचर्ड्स के नाबाद शतक के दम पर 276 रनों का लक्ष्य 85.3 ओवर में ही हासिल कर लिया.

2013 में इस मैदान पर भिड़े थे भारत-ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच साल 2013 में खेला गया था. तब भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. फिर इसी मैदान पर साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला गया जिसमें मेजबानों ने 337 रनों के बड़े अंतर से जीत अपने नाम की.

विराट ने इसी मैदान पर जड़ा दोहरा शतक

इस मैदान पर पिछला टेस्ट मैच साल 2017 में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था. विराट कोहली ने तब दोहरा शतक जमाया था लेकिन श्रीलंकाई टीम मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रही. 2 दिसंबर 2017 से भारत और श्रीलंका के बीच उस टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच शुरू हुआ. मेजबान टीम की कप्तानी विराट ही संभाल रहे थे. उन्होंने मुकाबले में 287 गेंदों पर 25 चौकों की मदद से 243 रन बनाए. मुरली विजय ने भी 155 रनों की शानदार पारी खेली. भारत ने पहली पारी 7 विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की जिसके बाद श्रीलंका ने 373 रन बनाए. विराट ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जमाया जिसे टीम ने 5 विकेट पर 246 रन बनाकर घोषित किया. श्रीलंका को इस तरह 410 रनों का लक्ष्य मिला. टीम ने 5 विकेट पर 299 रन बनाए जिसके बाद मैच 5वें दिन ड्रॉ समाप्त हुआ. इस मैदान पर अभी तक 34 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से मेजबान टीम ने 13 जीते हैं जबकि 6 हारे हैं. इस मैदान पर 15 मैच ड्रॉ रहे हैं.

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news