Cricket Records: क्रिकेट इतिहास के 3 अनसुने रिकॉर्ड्स, सालों से नहीं पहुंच सका कोई आस-पास
Advertisement

Cricket Records: क्रिकेट इतिहास के 3 अनसुने रिकॉर्ड्स, सालों से नहीं पहुंच सका कोई आस-पास

Unique Cricket Records: क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जिन्‍हें पीछे छोड़ना या तो बिल्‍कुल नामुमकिन है या फिर बेहद मुश्किल. ये 3 ऐसे रिकॉर्ड है जिन्हें कई सालों से कोई भी तोड़ नहीं सका है.

Cricket Records: क्रिकेट इतिहास के 3 अनसुने रिकॉर्ड्स, सालों से नहीं पहुंच सका कोई आस-पास

Unique Cricket Records: भारत में क्रिकेट (Cricket) सबसे लोकप्रिय खेल है. क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया (Team India) के नाम कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनते और टूटते आपने कई बार देखे होंगे, लेकिन इस खबर में हम आपको उन 3 अनसुने रिकॉर्ड्स (Unique Cricket Records) के बारे में बताएंगे जिन्हें बहुत कम फैंस जानते हैं. इन रिकॉर्ड्स को सालों से कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका हैं. इन रिकॉर्ड्स के बारे में जानकर आप भी हैरान रहे जाएंगे.

टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

क्रिकेट में खिलाड़ी की फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी होती है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने फिटनेस के स्तर कोफी बढ़ाया है, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो 52 साल की उम्र तक क्रिकेट खेला था. इंग्‍लैंड के महान ऑलराउंडर विलफ्रेड रोड्स (Wilfred Rhodes) ने 52 साल 165 दिन की उम्र में अपना आखिरी टेस्‍ट खेला था. वे टेस्‍ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. विल्‍फ्रेड के नाम इसके अलावा दो और रिकॉर्ड हैं. उन्‍होंने 1110 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले हैं. और उनके नाम फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 4204 विकेट दर्ज हैं.

सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज रहे हैं. टेस्ट में उनका बल्लेबाजी औसत 99.94 का रहा है. डॉन ब्रैडमैन की बल्लेबाजी औसत के आस पास आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं पहुंचा है. दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया के एडम वोजेस का नाम है जिन्‍होंने 61.87 के औसत से बल्‍लेबाजी की. इस मामले में दूसरे नंबर पर काबिज बल्‍लेबाज का औसत देखकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ब्रैडमैन का रिकॉर्ड टूटने की उम्‍मीद न के बराबर ही है.

वनडे मैच में सबसे किफायती स्पेल

वनडे मैच में सबसे किफायती गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के फिल सिमंस (Phil Simmons) के नाम दर्ज है. उन्होंने 1992 में पाकिस्‍तान के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में दस ओवर के स्पेल में 8 ओवर मेडन फेंकते हुए 0.30 की इकॉनमी से सिर्फ 3 रन दिए थे और  4 विकेट हासिल किए थे . उनका ये रिकॉर्ड अभी तक कोई भी नहीं तोड़ सका है.

Trending news