Cricket: फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, Olympics में शामिल होगा क्रिकेट? IOC ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

Cricket: फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, Olympics में शामिल होगा क्रिकेट? IOC ने लिया ये बड़ा फैसला

Cricket In Olympics: लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है. इसके लिए IOC ने समीक्षा करने का फैसला किया है. 

Cricket: फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, Olympics में शामिल होगा क्रिकेट? IOC ने लिया ये बड़ा फैसला

Cricket In Olympics: क्रिकेट की ओलंपिक खेलों में बहुप्रतीक्षित वापसी की संभावना बढ़ गई है क्योंकि इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (IOC) ने इसे अमेरिका के लॉस एंजलिस मे 2028 में होने वाले ओलंपिक में शामिल करने के लिए नौ अन्य खेलों के साथ समीक्षा खेलों में रखा है. क्रिकेट को केवल एक बार ओलंपिक खेलों में जगह मिली है. पेरिस में 1900 में खेले गए खेलों में क्रिकेट शामिल था. तब इसमें केवल ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस ने हिस्सा लिया था. 

IOC ने लिया ये फैसला

ESPNक्रिकइंफो के अनुसार लॉस एंजलिस खेलों की आयोजन समिति तथा आईओसी ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को अपनी प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया था, जिसके एक दिन बाद क्रिकेट को समीक्षा खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया. इस पर अंतिम फैसला हालांकि मुंबई में 2023 में होने वाले आईओसी सत्र से पहले लिए जाने की संभावना है. 

क्रिकेट को समीक्षा के लिए रखा गया

जिन अन्य खेलों को समीक्षा सूची में रखा गया है उनमें बेसबॉल / सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पोर्ट शामिल हैं. आईओसी ने इस साल के शुरू में कहा था ओलंपिक 2028 में कुल 28 खेलों को शामिल किया जाएगा. उसने इसके साथ ही कहा था कि युवाओं पर ध्यान देते हुए संभावित नए खेलों को जोड़ने पर भी विचार किया जाएगा. आईओसी के अनुसार किसी खेल को ओलंपिक में शामिल करने के लिए उसे कुछ मानदंडों पर खरा उतरना चाहिए. 

कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल है क्रिकेट 

इसमें लागत और जटिलता कम होना, सुरक्षा और स्वास्थ्य के साथ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की उपलब्धता वाले खेलों को पहले शामिल करना, वैश्विक अपील, मेजबान देश का हित, लैंगिक समानता, युवा प्रासंगिकता, दीर्घकालिक स्थिरता आदि शामिल हैं. क्रिकेट को अभी वर्तमान राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है लेकिन इसमें केवल महिला क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं. इसमें आठ देश टी20 प्रारूप में खेल रहे हैं. लेकिन ओलंपिक खेलों में शामिल खेल में महिला और पुरुष दोनों का होना जरूरी है. आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में जिस तरह से क्रिकेट विशेष आकर्षण बना हुआ है उससे वह खुश हैं. 

(इनपुट: भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news