Team India: टीम इंडिया से अपनी बेइज्जती नहीं झेल पाया ये 'कप्तान', सबकुछ छोड़-छाड़ कर पहुंचा विदेश!
Advertisement

Team India: टीम इंडिया से अपनी बेइज्जती नहीं झेल पाया ये 'कप्तान', सबकुछ छोड़-छाड़ कर पहुंचा विदेश!

Indian Cricket : हर खिलाड़ी अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता है. वह चाहता है कि उसे भी राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनने का मौका मिले. हालांकि हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता है. टीम को अपनी कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप दिलाने वाले उन्मुक्त चंद की कहानी भी कुछ ऐसी ही है.

indian cricket team

Indian Cricketer in USA: हर खिलाड़ी एक वक्त के बाद खुद को भारतीय टीम के लिए खेलते देखना चाहता है. भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पहनना चाहता है. कई खिलाड़ियों का ये सपना पूरा होता है तो कुछ केवल घरेलू क्रिकेट या लीग में खेलकर की संन्यास का मन बना लेते हैं. ऐसा ही एक खिलाड़ी है जो भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं खेल पाने के बाद विदेश चला गया. अब वह अमेरिकी क्रिकेट टीम के लिए खेलता है.

इस खिलाड़ी ने विदेश में बसने का किया फैसला

जिस खिलाड़ी का जिक्र हो रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) हैं. उन्मुक्त चंद वही कप्तान हैं जिनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. हालांकि इसके बावजूद उन्हें कभी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला. उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में डेब्यू किया है.

BBL में खेलने लगे उन्मुक्त

उन्मुक्त चंद बीबीएल मैच में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी बने. उन्मुक्त चंद ने ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश टी20 लीग (बीबीएल) में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए डेब्यू किया था. वह इस लीग में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं. 30 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने बीबीएल में होबार्ट हरिकेन्स के खिलाफ मैच से डेब्यू किया था. उन्मुक्त की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी अंडर -19 विश्व कप जीता था.

28 की उम्र में लिया संन्यास

उन्मुक्त ने 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. इसका बड़ा कारण ये था कि वह विदेशों में लीग खेलने के योग्य हो गए. उन्मुक्त ने इंडिया-ए टीम का भी नेतृत्व किया, लेकिन कभी सीनियर टीम का हिस्सा नहीं बन सके. उन्होंने संन्यास लेकर अमेरिका का रुख किया, जहां से वह लीग क्रिकेट खेलने लगे. चंद ने अमेरिका में माइनर लीग क्रिकेट (एमएलसी) के 2021 सीजन के लिए सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स के साथ करार किया था. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news