BAN vs SL: पॉल्यूशन के कारण दिल्ली से शिफ्ट होगा वर्ल्ड कप का मैच? BCCI ने दिया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow11944643

BAN vs SL: पॉल्यूशन के कारण दिल्ली से शिफ्ट होगा वर्ल्ड कप का मैच? BCCI ने दिया बड़ा अपडेट

World Cup : दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के कारण हाल खराब हैं. फिलहाल दो विदेशी टीमों के क्रिकेटर भी दिल्ली में हैं. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में 6 नवंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच वर्ल्ड कप मैच होना है. इन टीमों के प्लेयर्स ने पॉल्यूशन के कारण प्रैक्टिस सेशन रद्द कर दिया.

BAN vs SL: पॉल्यूशन के कारण दिल्ली से शिफ्ट होगा वर्ल्ड कप का मैच? BCCI ने दिया बड़ा अपडेट

Delhi Pollution, Bangladesh vs Sri Lanka : वनडे विश्व कप (ODI World Cup-2023) मैच से पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने के कारण श्रीलंका को भी शनिवार को अपना शुरुआती प्रैक्टिस सेशन रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इससे पहले बांग्लादेश ने शुक्रवार को अपना प्रैक्टिस सेशन रद्द किया था. बांग्लादेश की टीम बुधवार को दिल्ली पहुंच गई थी लेकिन टीम ने शुक्रवार को प्रैक्टिस नहीं करने का फैसला किया. दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर+’ श्रेणी में पहुंच गया था. श्रीलंका के खिलाड़ियों ने भी शनिवार को होटल के अंदर रहना ही सही समझा क्योंकि सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 407 था. 

दिल्ली से शिफ्ट होगा मैच?

इस बीच कुछ लोगों को लग रहा है कि दिल्ली में पॉल्यूशन के कारण वर्ल्ड कप मैच किसी दूसरे शहर में शिफ्ट किया जाएगा. मामले पर बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बयान दिया. उनसे पूछा गया कि शहर में गंभीर प्रदूषण के कारण बांग्लादेश-श्रीलंका मैच को दिल्ली से शिफ्ट किया जाएगा तो राजीव शुक्ला ने कहा, 'प्रैक्टिस (सेशन) नहीं होना एक बात है लेकिन कोई मैच शिफ्ट नहीं किया जाएगा. फिलहास ऐसा कोई अपडेट नहीं है.'

आईसीसी ने भी दिया बयान

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के एक सूत्र ने शनिवार के अभ्यास सत्र का जिक्र करते हुए कहा, ‘एक्यूआई के मामले के कारण इसे रद्द किया गया.’ एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. इसकी संभावना बहुत कम है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस मैच को दिल्ली से बाहर शिफ्ट करेगी. आईसीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हम फिलहाल स्थिति का आकलन कर रहे हैं. आईसीसी और हमारे मेजबान बीसीसीआई के लिए सभी प्रतिभागियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है.  हम दिल्ली में हवा की गुणवत्ता की निगरानी कर रहे हैं. विशेषज्ञों की सलाह ले रहे हैं.’

मास्क पहनकर खेले श्रीलंकाई खिलाड़ी

हवा की गुणवत्ता का आकलन आमतौर पर मैच के दिन अधिकारियों द्वारा किया जाता है. श्रीलंका के खिलाड़ी इससे पहले 2017 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान प्रदूषण से निपटने के लिए मास्क पहन कर मैदान में उतरे थे. बांग्लादेश की टीम के निदेशक खालिद महमूद ने शुक्रवार को कहा था कि शहर में बाहर जाने के बाद उनके खिलाड़ियों को खांसी होने लगी और इसलिए मैनेजमेंट ने पहला प्रैक्टिस सेशन रद्द करने का फैसला किया. उन्होंने टीम होटल में कहा था, ‘कई क्रिकेटर कल (गुरुवार) बाहर निकले थे और उनमें से कुछ को खांसी की शिकायत है. इसलिए इससे जोखिम जुड़ा हुआ है. इन सब कारणों से हमने प्रैक्टिस सेशन रद्द करने का फैसला किया ताकि खिलाड़ी अस्वस्थ ना हों.’ (PTI से इनपुट)

Trending news