Indian Cricket: भारत में खेला जाएगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट, BCCI ने सबसे बड़ी बोली लगाकर हासिल की ये जिम्मेदारी
Advertisement

Indian Cricket: भारत में खेला जाएगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट, BCCI ने सबसे बड़ी बोली लगाकर हासिल की ये जिम्मेदारी

India Set to Host ICC World Cup: बीसीसीआई ने 26 जुलाई को बर्मिंघम में संपन्न आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान एक बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी हासिल है. ये टूर्नामेंट 12 साल बाद भारत में खेला जाएगा. 

Photo (BCCI)

India Set to Host ICC World Cup: बीसीसीआई ने मंगलवार (26 जुलाई) को बर्मिंघम में संपन्न इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के वार्षिक सम्मेलन के दौरान एक बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी हासिल कर ली है. आईसीसी ने मंगलवार की देर शाम को इस बात का ऐलान कर दिया है कि 2024 से लेकर 2027 तक के आईसीसी वुमेंस व्हाइट बॉल ग्लोबल इवेंट्स का आयोजन कहां होगा. सभी बॉर्ड के बीच इन टूर्नामेंट्स के लिए बोली लगाई गई थी. 

  1. भारत में होगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट
  2. 12 साल बाद BCCI को मिली ये जिम्मेदारी
  3. ICC ने 26 जुलाई को किया ऐलान

भारत में होगा ये बड़ा टूर्नामेंट

भारत 2025 में महिलाओं के 50 ओवर के वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा, क्योंकि बीसीसीआई ने मंगलवार को बर्मिंघम में संपन्न इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के वार्षिक सम्मेलन के दौरान इस मेगा टूर्नामेंट के लिए बोली जीत ली है. देश एक दशक से अधिक समय बाद फिर से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के इस बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. पिछली बार भारत में महिलाओं का 50 ओवर का वर्ल्ड कप 2013 में आयोजित किया गया था. इस वर्ल्डकप फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई वेस्टइंडीज को 114 रनों से हराकर चैंपियन बना था.

इन देशों की भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

इस वार्षिक सम्मेलन के बाद तीन अन्य आईसीसी महिला टूर्नामेंट के मेजबानों की भी घोषणा की गई. 2024 का टी20 वर्ल्ड कप बांग्लादेश में होगा. वहीं 2026 का टी20 वर्ल्ड कप इंग्लैंड में आयोजित किया जाएगा. 2027 के टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी श्रीलंका को दी गई है. आईसीसी विज्ञप्ति के अनुसार, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, 'हम आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2025 की मेजबानी करने के इच्छुक थे और हमें खुशी है कि हमें इसकी मेजबानी मिल गई है.'

आईसीसी चेयरमैन ने दिया बयान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के वार्षिक सम्मेलन के बाद आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा, 'हमें बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को आईसीसी वुमेंस के व्हाइट बॉल टूर्नामेंट की मेजबानी से सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है. महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है.' 2016 के बाद पहली बार भारत को महिलाओं के किसी ग्लोबल टूर्नामेंट का होस्ट बनने का मौका मिला है। 2016 में इसने पुरुषों के साथ महिलाओं के टी20 वर्ल्ड कप को होस्ट किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news