Asia Cup 2022: एशिया कप से पहले सेलेक्टर्स ने दिए बड़े संकेत, महीनों बाद वापस लौट रहे ये 2 घातक खिलाड़ी
Advertisement

Asia Cup 2022: एशिया कप से पहले सेलेक्टर्स ने दिए बड़े संकेत, महीनों बाद वापस लौट रहे ये 2 घातक खिलाड़ी

Asia Cup 2022: सीनियर ओपनिंग बल्लेबाज और उप-कप्तान के रूप में पहली पसंद केएल राहुल के 8 अगस्त को एशिया कप के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम में तेज गेंदबाज दीपक चाहर के साथ वापसी करने की उम्मीद है. 

 

फोटो (File)

Asia Cup 2022: सीनियर ओपनिंग बल्लेबाज और उप-कप्तान के रूप में पहली पसंद केएल राहुल के 8 अगस्त को एशिया कप के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम में तेज गेंदबाज दीपक चाहर के साथ वापसी करने की उम्मीद है. एशिया कप का आयोजन टी20 फॉर्मेट में दुबई और शारजाह में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक होगा. राहुल के जिंबाब्वे के खिलाफ उसकी सरजमीं पर होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में वापसी करने की उम्मीद थी लेकिन कोविड-19 संक्रमण के कारण वह हाल में हुई स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी से पूरी तरह उबरने में नाकाम रहे.

एशिया कप के लिए चुनी जाएगी टीम

यह देखना रोचक होगा कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति 15 खिलाड़ियों का चयन करती है या फिर सभी संभावित विकल्पों को आजमाने की बात ध्यान में रखते हुए 17 सदस्यीय टीम चुनती है. एशिया कप की भारतीय टीम से काफी हद तक अंदाजा लग जाएगा कि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का संयोजन क्या होगा. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को पहले टी20 विश्व कप मुकाबले से पहले भारत को लगभग एक दर्जन मैच खेलने हैं. पिछले छह टी20 मैच में ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार रहे हैं. राहुल को हालांकि टीम में वापसी करने पर एक बार फिर शीर्ष क्रम में जगह मिलेगी.

राहुल की वापसी है तय

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘राहुल को कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं है. जब भी वह टी20 खेलता है तो हमेशा विशेषज्ञ ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में खेलता है और यही चीज जारी रहेगी. भविष्य में सूर्यकुमार और ऋषभ मध्य क्रम के विशेषज्ञ बल्लेबाजों के रूप में खेलेंगे.’ इंडियन प्रीमियर लीग में ढेरों रन बटोरने वाले राहुल की हालांकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पारी का आगाज करते हुए धीमी बल्लेबाजी के लिए आलोचना होती रही है.

राहुल को बदलनी होगी नीति

टीम इंडिया ने हालांकि पावरप्ले में ‘किसी भी कीमत पर आक्रमण’ करने की रणनीति अपनाई है जिससे पंत और सूर्यकुमार दोनों ने अच्छी तरह से अंजाम दिया है. ऐसे में राहुल को निश्चित तौर पर यूएई में महाद्वीपीय टूर्नामेंट में अपने खेल में बदलाव करना होगा. विराट कोहली की फॉर्म भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता है लेकिन इस स्टार बल्लेबाज के तीसरे नंबर के स्थान को फिलहाल कोई खतरा नजर नहीं आता. खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में कोहली के भविष्य को लेकर कोई विशिष्ट चर्चा नहीं हुई है और अगर वह एशिया कप में प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो भी उनके सालों के अनुभव और मैच जिताने की क्षमता की अनदेखी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए करना मुश्किल होगा.

कार्तिक की जगह भी पक्की

दिनेश कार्तिक ने मध्य क्रम में एक स्थान पर अपनी जगह लगभग पक्की कर दी है जबकि भविष्य में दीपक हुड्डा पहले बैकअप विकल्प होंगे. यह देखना रोचक होगा कि चयनकर्ता अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर विकल्प के रूप में ईशान किशन को चुनते हैं या फिर मध्य क्रम के आक्रामक बल्लेबाज और विकेटकीपर विकल्प के रूप में संजू सैमसन को चुनते हैं. चयनकर्ता कोई भी फैसला करें इन दोनों में से एक का बाहर होना लगभग तय है. हर्षल पटेल को कथित तौर पर पसलियों में चोट लगी है और टीम में उनका शामिल होना फिटनेस पर निर्भर करेगा.

एशियाई कप की संभावित टीम:

निश्चित खिलाड़ी (13): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार.

बैक अप बल्लेबाज: दीपक हुड्डा/इशान किशन/संजू सैमसन

बैक अप तेज गेंदबाज: अर्शदीप सिंह/आवेश खान/दीपक चाहर/हर्षल पटेल

Trending news