Ind Vs Aus: बिजली बनकर कंगारुओं पर टूटे जडेजा, बॉल टेंपरिंग के आरोपों का 'तलवार' से दिया जवाब
Advertisement

Ind Vs Aus: बिजली बनकर कंगारुओं पर टूटे जडेजा, बॉल टेंपरिंग के आरोपों का 'तलवार' से दिया जवाब

Border-Gavaskar Trophy: जडेजा ऐसे वक्त पर पिच पर आए थे, जब भारतीय टीम मुश्किलों के भंवर में फंसी हुई थी. उनके सामने विकेट न गंवाने की चुनौती थी. लिहाजा उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और धीरे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ाया. बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने जडेजा को बैकफुट पर लाने के लिए घटिया साजिश रची थी. उन पर बॉल टेंपरिंग तक का आरोप लगा दिया गया. 

Ind Vs Aus: बिजली बनकर कंगारुओं पर टूटे जडेजा, बॉल टेंपरिंग के आरोपों का 'तलवार' से दिया जवाब

Ravindra Jadeja Ball Tampering Allegations: कप्तान रोहित शर्मा (120), रवींद्र जडेजा (66 नाबाद) और अक्षर पटेल (52 नाबाद) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने नागपुर टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया पर 144 रन की बढ़त हासिल कर ली. पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (वीसीए) स्टेडियम में शुक्रवार को स्टंप्स तक 321/7 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा टॉड मर्फी ने पांच विकेट लिए, जबकि नाथन लियोन और पैट कमिंस को एक-एक विकेट मिला. आठवें विकेट के लिए रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने 81 रन की साझेदारी की. 

जडेजा ऐसे वक्त पर पिच पर आए थे, जब भारतीय टीम मुश्किलों के भंवर में फंसी हुई थी. उनके सामने विकेट न गंवाने की चुनौती थी. लिहाजा उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और धीरे-धीरे स्कोर को आगे बढ़ाया. बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने जडेजा को बैकफुट पर लाने के लिए घटिया साजिश रची थी. उन पर बॉल टेंपरिंग तक का आरोप लगा दिया गया. 

जडेजा ने सबकी बोलती बंद की

लेकिन इस करिश्माई खिलाड़ी ने बल्ले से विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. जैसे ही जडेजा की फिफ्टी हुई, उन्होंने मैदान पर अपना सिग्नेचर स्टाइल यानी बैट को तलवार की तरह लहराकर सबकी बोलती बंद कर दी. जडेजा ने 114 गेंदों में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. उन्होंने बल्ले से पहले गेंद से शानदार प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया के पांच खिलाड़ियों को जड्डू ने पवेलियन की राह दिखाई थी. 

अब तक वह 6 बार एक मैच में पांच विकेट और हाफ सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं. उनके साथ अश्विन भी टॉप पर हैं. जबकि पूर्व दिग्गज कपिल देव ने चार बाद ये कीर्तिमान अपने नाम किया है. इस मैच की पहली पारी में जडेजा ने 47 रन देकर 5 विकेट झटके जबकि बल्ले से हाफ सेंचुरी जड़ी. जडेजा पिछले साल एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसके बाद उनके घुटने की सर्जरी करनी पड़ी थी. वह इस कारण आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाए थे.   

दूसरे दिन का ऐसा रहा हाल

इससे पहले, दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चाय तक 226/5 स्कोर तक पहुंचने में मदद करने के लिए रोहित शर्मा ने टेस्ट में अपना नौवां शतक लगाया. यह सितंबर 2021 के बाद उनका पहला शतक है. दिन की शुरुआत 56 रन से करने वाले रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डटकर खड़े रहे. 171 गेंदों पर 100 रन पूरे किए, जिसमें 14 चौके और दो छक्के शामिल हैं.उनके शानदार बल्लेबाजी से भारत दूसरे दिन चाय तक 80 ओवरों में 226/5 पर था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 49 रनों की बढ़त बना ली थी. रोहित 207 गेंदों पर 118 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे. रवींद्र जडेजा चाय तक 82 गेंदों पर 34 रन बनाकर उनके साथ रहे थे.

भारतीय कप्तान को कई जीवनदान भी मिले, जिसमें एलबीडब्ल्यू अपील और कुछ अपीलों पर डीआरएस समीक्षा शामिल थी. लेकिन उन्होंने कुछ शानदार शॉट खेले. यह रोहित का उनके जन्म स्थान नागपुर में दूसरा शतक था. 35 वर्षीय बल्लेबाज ने 2017 में वीसीए स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ 102 रन बनाए थे.

रोहित-जडेजा ने टीम को संभाला

रोहित और जडेजा ने मिलकर छठे विकेट की साझेदारी के लिए महत्वपूर्ण 61 रन जोड़े, जिससे भारत ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 177 रन के स्कोर से आगे निकल गया. हालांकि, भारत ने इस सत्र में दो महत्वपूर्ण विकेट खो दिए, विराट कोहली लंच के बाद पहली गेंद पर आउट हो गए, जबकि सूर्यकुमार यादव ने अपने डेब्यू टेस्ट में लगभग 20 गेंदें खेली और नाथन लियोन ने उन्हें 8 रन पर बोल्ड कर दिया.

कोहली का विकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण था क्योंकि वह और शर्मा मैच को उनसे दूर ले जा सकते थे. लेकिन लंच के तुरंत बाद, कोहली (12) टॉड मर्फी की गेंद पर विकेटकीपर कैरी द्वारा कैच आउट हो गए. भारत तीसरे दिन अपनी बढ़त को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहा होगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद होगी कि बढ़त को कम से कम सीमित किया जाएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news