Australian Open: ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में पहुंचे बोपन्ना-एब्डेन, पहला ग्रैंड स्लैम जीतने से दो कदम दूर
Advertisement

Australian Open: ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में पहुंचे बोपन्ना-एब्डेन, पहला ग्रैंड स्लैम जीतने से दो कदम दूर

Australian Open 2024: भारत के रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और उनके पार्टनर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन (Matthew Ebden) ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 (Australian Open 2024) के पुरुष डबल्स सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. इसके साथ ही वह टेनिस पुरुष डबल्स में दुनिया के सबसे उम्रदराज वर्ल्ड नंबर-1 प्लेयर भी बन जाएंगे.

Australian Open: ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में पहुंचे बोपन्ना-एब्डेन, पहला ग्रैंड स्लैम जीतने से दो कदम दूर

Rohan Bopanna-Matthew Ebden: भारत के रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) अपने जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन (Matthew Ebden) के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. पुरुष डबल्स रैंकिग में नंबर एक पर काबिज होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होंगे. 43 वर्ष के बोपन्ना (Rohan Bopanna) टूर्नामेंट से पहले विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर थे. उन्होंने आस्ट्रेलिया के एबडेन (Matthew Ebden) के साथ छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के मैक्सिमो गोंजालेस और आंद्रेस मोल्तेनी को करीब पौने दो घंटे तक चले क्वार्टर फाइनल में 6-4, 7-6 से हराया. अब उनका सामना थॉमस माचाक और झिंझेन झांग की गैर वरीय जोड़ी से होगा. 

वर्ल्ड नंबर 1 बनेंगे रोहन बोपन्ना

टूर्नामेंट के आखिर में सोमवार को बोपन्ना युगल रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे. इससे पहले अमेरिका के राजीव राम अक्टूबर 2022 में 38 वर्ष की उम्र में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचे थे. एबडेन (Matthew Ebden) रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचेंगे. बोपन्ना (Rohan Bopanna) 2013 में पहली बार विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचे थे. वह डबल्स रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले लिएंडर पेस (Leander Paes), महेश भूपति (Mahesh Bhupathi) और सानिया मिर्जा (Sania Mirza) के बाद तीसरे भारतीय होंगे.

आज तक नहीं जीत कोई ग्रैंड स्लैम

वह अमेरिका के आस्टिन क्राइजेक से शीर्ष स्थान लेंगे जो क्रोएशिया के इवान डोडिज के साथ दूसरे दौर में हार गए थे. बोपन्ना आज तक कोई भी ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाए हैं. बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने 2017 में कनाडा की गैब्रियला डाब्रोवस्की के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता. वह पुरूष युगल में 2010 अमेरिकी ओपन में पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी के साथ और 2023 में एबडेन के साथ उपविजेता रहे थे. बोपन्ना (Rohan Bopanna) मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में पुरूष युगल खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी रहे. उन्होंने पिछले साल एबडेन (Matthew Ebden) के साथ इंडियन वेल्स टूर्नामेंट जीता था.

सेमीफइनल में पहुंचने के बाद कही ये बात

ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमिफाइनल में पहुंचने के बाद बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने कहा, मैं अपनी टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं जो यहां हैं. वे निश्चित रूप से कुछ कठिन क्षणों से गुजरे हैं. करियर की सबसे हाई रैंकिंग 2013 में थी और आप जानते हैं, आपको आगे बढ़ते रहना है, आप क्या कह सकते हैं? कभी भी पीछे न हटें, इसलिए उन सभी को धन्यवाद और सबसे ज्यादा मेरे साथी मैट (मैथ्यू एबडेन) को धन्यवाद, जिनके साथ मिलकर मुझे यह रैंकिंग मिलेगी. वास्तव में यह स्पेशल है और आप जानते हैं कि यहां हमेशा एक शानदार याद रहेगी.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news