Baby Breastfeeding: पुरुष अपने बच्चों को नहीं पिलाते दूध, फिर भी उनके सीने पर क्यों होते हैं स्तन; ये है दिलचस्प वजह
Advertisement

Baby Breastfeeding: पुरुष अपने बच्चों को नहीं पिलाते दूध, फिर भी उनके सीने पर क्यों होते हैं स्तन; ये है दिलचस्प वजह

Fetal Development: मां के गर्भ में पुरुष और स्त्री के भ्रूण का विकास (Development Of Fetal) एक ही जेनेटिक ब्लूप्रिंट से प्रारंभ होता है. पुरुषों में निपल्स का कोई काम नहीं है.

Baby Breastfeeding: पुरुष अपने बच्चों को नहीं पिलाते दूध, फिर भी उनके सीने पर क्यों होते हैं स्तन; ये है दिलचस्प वजह

Men Nipples Cause: पुरुषों के शरीर में स्तन (Nipples) क्यों होते हैं? पुरुष बच्चों को स्तनपान भी नहीं कराते हैं तो उनके शरीर में निपल्स का क्या काम है? इसके पीछे विज्ञान की दिलचस्प वजह है. इसको लेकर अमेरिका में गहन रिसर्च की गई है. अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री (American Museum of Natural History) की पैलियो एंथ्रोपोलॉजिस्ट (Paleoanthropology) इयान टैटरसैल ने कहा कि गर्भ (Pregnancy) में नर और मादा दोनों के भ्रूण के विकास की शुरुआत एक ही जेनेटिक ब्लूप्रिंट से होती है. उनमें कोई फर्क नहीं होता है.

पुरुषों की बॉडी में क्यों होते हैं स्तन?

लाइव साइंस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भ्रूण का विकास नर या मादा किस रूप में होगा, इसकी शुरुआत तब हो जाती है जब हम Puberty की कगार पर पहुंचते हैं. जान लें कि पुरुषों में स्तन एक Vestigial Organ के रूप में होता है. इसका अर्थ है कि इसका कोई उपयोग नहीं होता है. प्रेग्नेंसी के 6-7 सप्ताह के बाद भ्रूण में Y Chromosome का विकास होने शुरू होता है, जिसकी वजह से पुरुष का शरीर बनना प्रारंभ होता है. सबसे पहले Testes का विकास होता है. इस Organ में स्पर्म स्टोर होता है.

कब शुरू होता है जेनेटिक में बदलाव?

इसके अलावा Testosterone के कारण हार्मोन पैदा होता है. ये हार्मोन भ्रूण के डेवलपमेंट के वक्त 9 सप्ताह में स्रावित होना शुरू होता है. इसी कारण से बेबी के जेनेटिक में बदलाव शुरू होता है. बाकी शरीर के अंग भी फिर उसी तरह से विकसित होते हैं.

पैलियो एंथ्रोपोलॉजिस्ट ने कही ये बात

पैलियो एंथ्रोपोलॉजिस्ट (Paleoanthropology) इयान टैटरसैल के मुताबिक, पुरुषों में स्तन होना किसी मेटबॉलिक गतिविधि से नहीं जुड़ा है. पुरुषों को इस Organ की आवश्यकता नहीं होती है. भ्रण के विकास के दौरान ये पुरुषों के शरीर में आते हैं लेकिन इनका कोई महत्व नहीं होता है. अगर ये पुरुषों के शरीर में नहीं हों तो भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

इयान टैटरसैल के अनुसार, पुरुषों की बॉडी में ऐसे कई अंग होते हैं जिनका शरीर में कोई काम नहीं होता है. इसमें अपेंडिक्स, स्तन, ह्यूमन टेलबोन और विस्डम टीथ का कोई काम नहीं होता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news