Science News: भारतीय सेना की ताकत बढ़ाते हैं ये हथियार, जिसे देख थरथर कांपने लगता है दुश्मन
Advertisement
trendingNow11321512

Science News: भारतीय सेना की ताकत बढ़ाते हैं ये हथियार, जिसे देख थरथर कांपने लगता है दुश्मन

Indian Military: भारतीय सेना के साहस और ताकत की हर कोई तारीफ करता है, लेकिन भारतीय सेना में जब से इन हथियारों को जगह मिली है. तब से सेना की ताकत और ज्यादा बढ़ गई है.

फाइल फोटो

Weapons in Indian Army: किसी भी लड़ाई को जीतने के लिए जरूरी है कि सेना का मनोबल बड़ा हो. सेना के जज्बे और ताकत को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि सेना के शस्त्र भंडार में आधुनिक हथियारों की कोई कमी ना हो. भारतीय सेना के शस्त्र भंडार में ऐसे खतरनाक हथियार है, जिसका सामना करना किसी भी दुश्मन देश के लिए करना आसान नहीं है. ऐसे ही कुछ हथियारों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

राफेल (Rafale)

राफेल खरीदना भारत सरकार के कई बड़े सुरक्षा सौदों में एक था. जब से राफेल भारतीय सेना में शामिल हुआ है, तब से सेना की हवाई ताकत और ज्यादा बढ़ गई. कई तरह के हथियारों से लैस राफेल 4.5 पीढ़ी का हथियार है. राफेल में मिड-एयर रीफ्यूलिंग (Mid-Air Refuelling) की भी सुविधा मौजूद है. जिसकी ताकत के आगे कई दुश्मन देशों को पसीना छूट जाता है.

रूसी एयर डिफेंस सिस्टम-S-400 (Russian Air Defense System – S-400)

जब भी भारत के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण रक्षा समझौतों का नाम आएगा, उसमें रूसी एयर डिफेंस सिस्टम-S-400 मिसाइल समझौते को जरूर शामिल किया जाएगा. इस सौदे को लेकर एक दिलचस्प बात ये है कि अमेरिका ने इसको लेकर काफी असंतोष जताया था. बात यहीं खत्म नहीं हुई और अमेरिका ने भारत के खिलाफ अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट (सीएएटीएसए) को लागू करने की धमकी भी दी थी, लेकिन अमेरिका की धमकी भारत को इस सौदे से रोकने में असर्मथ रही थी. रूसी एयर डिफेंस सिस्टम-S-400 ने भारत की सुरक्षा को और मजबूत करने में बड़ी मदद की है. 

अमेरिकी एमक्यू-9 रीपर ड्रोन (American MQ-9 Reaper Drones)

भारत के पास अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन नाम का एक ऐसा हथियार है, जिसने भारतीय सेना की ताकत में और ज्यादा इजाफा किया है. ये ड्रोन किसी चालक के बिना उड़ाया जाता है और इसे ऑटो मोड पर भी डाला जा सकता है. ड्रोन पर नियंत्रण बाहर से किया जाता है. यह लंबी दूरी और अधिक ऊंचाई के आपरेशन में भी सक्षम है. MQ-9B के दो वेरिएंट हैं, स्काई गार्डियन और सी गार्डियन. आपको बता दें कि भारतीय नौसेना 2020 से MQ-9B सी गार्डियन का इस्तेमाल कर रही है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news