Sun breaking video: सूर्य में आ गई दरार, इस वीडियो को देखकर नासा के वैज्ञानिक भी खुजला रहे अपना सिर! धरती पर होगा असर?
Advertisement
trendingNow11567438

Sun breaking video: सूर्य में आ गई दरार, इस वीडियो को देखकर नासा के वैज्ञानिक भी खुजला रहे अपना सिर! धरती पर होगा असर?

Huge Piece of Sun Broke Off: नासा ने एक अजीब घटना के बारे में खोज कर ली है. जी हां, उनकी तरफ से बताया गया है कि सूर्य का एक हिस्‍सा टूट चुका है और वह उनके चारों तरफ चक्‍कर लगा रहा है.   

फाइल फोटो

Space science news: अब सूर्य को लेकर वैज्ञानिकों ने एक अजीब खोज कर ली है. वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य का एक बड़ा हिस्सा टूट कर अलग हो चुका है. इस वजह से इस घटना को बहुत बड़ा माना जा रहा है. सूर्य का एक हिस्‍सा अलग होने की वजह से वैज्ञानिक इसके कई अर्थ निकाल रहे हैं और सबसे अजीब बात यह है कि यह सूर्य के चारों तरफ चक्‍कर लगा रहा है. अगर आप भी इस घटना की वीडियो देखना चाहते हैं तो यहां देख सकते हैं. इस घटना के बाद वैज्ञानिक उत्साहित भी हो रहे हैं और टेंशन में भी. 

नासा के जेम्स टेलीस्कोप ने की बड़ी खोज

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के माध्‍यम से इस अनोखी घटना के बारे में पता चला था और उससे ही इसे रिकॉर्ड किया गया था. वेदर फोरकास्टर तमिथा शोव ने सोशल मीडिया पर इसकी वीडियो भी शेयर की है. वे पोस्ट में लिखती हैं कि सूर्य का एक उत्तरी हिस्सा अपने मेन फिलामेंट से अलग हो चुका है और एक बड़े भंवर की तरह सुरज के चारों तरफ चक्‍कर लगा रहा है. 

हुआ रेडियो ब्लैकआउट

Spaceweather.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मध्यम आकार के शक्तिशाली सोलर फ्लेयर के कारण प्रशांत महासागर में शॉर्टवेव रेडियो ब्लैकआउट देखने को मिला था. नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के उप निदेशक स्कॉच मैकिन्टोश बताते हैं कि हर सौर चक्र में एक बार सूर्य के 55 डिग्री लैटिट्यूड में कुछ अजीब होना सामान्य बात है. वहीं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उन्होंने इस भवंर जैसी घटना को पहले कभी नहीं देखा है. 

वैज्ञानिक आए टेंशन में 

मौसम भविष्य वक्ता डॉ तमिता स्कोव ने ट्विटर पर इस घटना के बारे में बताया था. उन्‍होंने एक वीडियो भी शेयर की थी. आपको बता दें कि सूरज सोलार फायर या सोलार हीट का बड़ा सोर्स माना जाता है. इसकी वजह से कभी कभी पृथ्वी पर संचार भी प्रभावित होता है. इस वजह से वैज्ञानिक सूरज में हुए इस नए विकास को लेकर ज्यादा टेंशन में हैं. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news