Jupiter पर इस वजह से बढ़ रही है गर्मी, वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा खुलासा
Advertisement

Jupiter पर इस वजह से बढ़ रही है गर्मी, वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा खुलासा

Solar Storms: वैज्ञानिकों ने आखिरकार बृहस्पति ग्रह के सबसे बड़े रहस्यों में से एक का पर्दाफाश कर दिया है. उनके अनुसार,  सौर तूफान बृहस्पति पर रहस्यमय गर्मी और AURORAS पैदा कर रहे हैं.  

Jupiter पर इस वजह से बढ़ रही है गर्मी, वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा खुलासा

Heat Waves and AURORAS: वैज्ञानिकों ने आखिरकार बृहस्पति ग्रह के सबसे बड़े रहस्यों में से एक का पर्दाफाश कर दिया है. उनके अनुसार,  सौर तूफान बृहस्पति पर रहस्यमय गर्मी और AURORAS पैदा कर रहे हैं. 

इतना रहता है तापमान

लूनर टोही ऑर्बिटर द्वारा खोजे गए चंद्र गड्ढों में हल्का तापमान होता है, जो चंद्रमा की सतह पर चरम स्थितियों से काफी अलग होता है. इन गुफाओं में तापमान लगभग हर समय लगभग 17 डिग्री सेल्सियस रहता है. नासा मून ने हाल ही में ट्वीट किया, गड्ढों की चंद्र टोही ऑर्बिटर छवियों से संकेत मिलता है कि चंद्रमा में गुफाएं हैं. क्या वे अंतरिक्ष यात्रियों के आवास बन सकते हैं. वैज्ञानिकों ने पता लगाया है इनके तापमान लगभग 17 डिग्री सेल्सियस होते हैं जो चंद्रमा की सतह के तापमान से भिन्न होते हैं. 

चंद्रमा पर सतह का तापमान अत्यधिक उच्च 127 डिग्री सेल्सियस और -173 डिग्री सेल्सियस जितना कम हो सकता है. पहली बार 2009 में खोजा गया, इन चंद्र गड्ढों को संभावित रूप से पहले चंद्र आधार के लिए स्थान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. नासा के अनुसार, न केवल तापमान मध्यम हैं बल्कि ये गड्ढे कॉस्मिक किरणों, सौर विकिरण और माइक्रोमीटराइट्स से भी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. 

नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के एलआरओ प्रोजेक्ट साइंटिस्ट नूह पेट्रो ने कहा, चंद्रमा की सतह पर चंद्र गड्ढे एक आकर्षक विशेषता है. यह जानते हुए कि वे एक स्थिर तापीय वातावरण बनाते हैं, हमें इन अद्वितीय चंद्र विशेषताओं की तस्वीर और एक दिन की खोज की संभावना को चित्रित करने में मदद करता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news