Yellow Brick Road: समंदर के अंदर मिली पीले रंग की सड़क, हैरान रह गए धर्म के ज्ञाता से लेकर वैज्ञानिक
Advertisement

Yellow Brick Road: समंदर के अंदर मिली पीले रंग की सड़क, हैरान रह गए धर्म के ज्ञाता से लेकर वैज्ञानिक

Yellow Brick Road under sea: प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में वैज्ञानिकों को अपनी खोज के दौरान पीले रंग के ईंटों से बनी एक सड़क दिखाई दी है. ये देख हर कोई हैरान है.

Yellow Brick Road: समंदर के अंदर मिली पीले रंग की सड़क, हैरान रह गए धर्म के ज्ञाता से लेकर वैज्ञानिक

Scientists found yellow brick road at Pacific Ocean: प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) की गहराईयों में खोज के दौरान इस बार कुछ ऐसा मिला है, जिसने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को हैरानी में डाल दिया है. इस नई खोज के बारे में एक साइंस (Science) जर्नल में विस्तार से जानकारी दी गई है. इसके बारे में बहस और चर्चा का दौर शुरू हो गया है. कोई इसे कुदरत का करिश्मा बता रहा है तो कुछ लोग ऐसा होने की वजह का वैज्ञानिक कारण तलाश रहे हैं.

समंदर के अंदर पीली सड़क

'साइंटिस्ट एलर्ट' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रशांत महासागर की तलहटी में शोधकर्ताओं को पीली ईंट वाली एक सड़क (yellow brick road) मिली है. जिसके बारे में ये भी कहा जा रहा है कि हवाई द्वीप (Hawaiian Islands) की उत्तर दिशा में स्थित एक रिज में चलाए गए सर्च ऑपरेशन में जिस प्राचीन सूखी हुई झील का पता लगाया है, जो पीली ईंट की सड़क की तरह दिखती है. भयानक पर दिखने में आकर्षक ये रोड समंदर में 3000 मीटर से ज्यादा गहराई पर पाई गई है. 

द्वीप, झील या कुछ और

इस रहस्यमयी झील का तल असामान्य रूप से सूखा पाया गया. इस गुमनाम रोड को ढूंढने वाले शोधकर्ताओं से इससे जुड़ा हुआ एक वीडियो भी यूट्यूब पर साझा किया है. उन्हें ये सड़क Papahānaumokuākea Marine National Monument (PMNM) में लिलिसुओकलानी रिज के सर्वेक्षण के दौरान मिली है. इस इलाके की गिनती आज दुनिया के सबसे बड़े समुद्री संरक्षण वाले क्षेत्रों में होती है. बताया जा रहा है कि ओशियन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट से जुड़े खोजकर्ता लगातार रिज के आस-पास का इलाका खंगाल रहे हैं.

कुछ लोग इस पीली सड़क को खोजने के बाद वे इसे ऐसा द्वीप कह रहे हैं, जो हज़ारों-करोड़ साल पहले प्रशांत महासागर में डूब गया था. रिसर्चर्स का कहना है कि अब तक इसके 3% क्षेत्र को ही खंगाला जा सका है, जिसमें से ये पीली रोड निकली है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news