Science News: चांद पर जाने की तैयारी को झटका, NASA का रॉकेट Artemis 1 इस वजह से नहीं हो पाया लॉन्च
Advertisement

Science News: चांद पर जाने की तैयारी को झटका, NASA का रॉकेट Artemis 1 इस वजह से नहीं हो पाया लॉन्च

Moon mission: नासा के मून रॉकेट के लॉन्चिंग में 40 मिनट के उल्टी गितनी पर स्टॉप वाच को रोक दिया गया. खबर आ रही है कि आर्टमिस-1 (Artemis-1) की लांचिग के लिए आपको अब थोड़ा और इंतेजार करना पड़ सकता है.

फाइल फोटो

NASA Artemis 1 Moon mission: आज नासा के Moon mission का राकेट Artemis 1 लॉन्च किया जाना था. यह नासा का अबतक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बाताया जा रहा है. आर्टेमिस मिशन के तहत इंसानों को फिर से चांद पर भेजने की तैयारी है. लेकिन आपको बता दें कि आज होने वाली रॉकेट लाचिंग टाल दी गई है. इस रॉकेट को चांद के चारों ओर चक्कर लगाना था, फिर करीब डेढ़ महीने बाद उसे धरती पर वापस लौटना था. इस मिशन में Space Launch System (SLS) मेगा रॉकेट का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

मानव मिशन में आई बाधा

Moon mission में 40 मिनट की उल्टी गिनती पर स्टापवाच को रोक दिया गया. बताया जा रहा कि अंतिम तैयारियों के दौरान ईंधन के रिसाव और संभावित दरार का पता चलने के बाद इसके लाचिंग को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है. रॉकेट की हाइड्रोजन टीम और लांच डायरेक्टर की इस बात लेकर चर्चा हुई और अब लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया है. आपको बता दें कि फ्लोरिडा केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के पास आंधी-तूफान के कारण ईंधन भरने की प्रक्रिया पहले ही करीब एक घंटे देरी से चल रही थी. आर्टेमिस-1  (Artemis-1) के ऑपरेशनल कमेंट्री को आप नासा की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं. 

मानव मिशन के लिए जरूरी है Artemis-1

चांद पर इंसानों को ले जाने के लिए नासा का  Artemis-1 mission बहुत जरूरी है. क्योंकि इसके पूरा होने के बाद ही मानव मिशन आर्टेमिस-3 की शुरुआत की जाएगी. जिसके तहत इंसानों को चांद पर भेजा जाएगा. आर्टेमिस-1 का काम था कि वो पहले चांद के चारों ओर चक्कर लगाएगा और जरूरी सूचनाएं नासा के पास भेजेगा. ये रॉकेट अमेरिका के फ्लोरिडा में बने केनेडी स्पेस सेंटर से लांच होने के लिए तैयार था लेकिन अभी के लिए इसे रोक दिया गया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news