Pig Kidney Transplant: ब्रेन-डेड मरीज को लगाई सुअर की किडनी, काम भी कर रही... अब कहां हुआ यह चमत्कार?
Advertisement
trendingNow12198231

Pig Kidney Transplant: ब्रेन-डेड मरीज को लगाई सुअर की किडनी, काम भी कर रही... अब कहां हुआ यह चमत्कार?

Pig Kidney Transplant 2024: चीन के डॉक्टरों ने पहली बार ब्रेन-डेड इंसान के शरीर में सूअर की किडनी लगाई है. अमेरिका में भी पिछले दिनों ऐसा ही ट्रांसप्लांट किया गया था.

Pig Kidney Transplant: ब्रेन-डेड मरीज को लगाई सुअर की किडनी, काम भी कर रही... अब कहां हुआ यह चमत्कार?

Pig Kidney Transplant In China: अमेरिका के बाद चीनी डॉक्टर्स ने भी मेडिकल फील्ड में 'चमत्कार' दिखाया है. ब्रेन-डेड मरीज के शरीर में सूअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट किया गया. इस सूअर के जीन में काफी एडिटिंग की गई थी. सरकारी चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क (CGTN) ने एक रिपोर्ट में बताया कि सर्जरी 25 मार्च को की गई थी. 13 दिन से यह ट्रांसप्लांट लगातार काम कर रहा है. चीन में इस तरह का यह पहला ट्रांसप्लांट था. सर्जरी एयरफोर्स मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल में की गई. साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली से बातचीत में अस्पताल के निदेशक क्विन वीजुन ने कहा, '7 अप्रैल तक के अपडेट के मुताबिक, ट्रांसप्लांट की गई किडनी लगातार 13 दिन से काम कर रही है. मरीज के शरीर में लगातार यूरिन बन रहा है.' डॉक्टरों ने ट्रांसप्लांट के लिए CRISPR/Cas9 जीन एडिटिंग तकनीक का प्रयोग किया. जिस सूअर की किडनी ली जानी थी, उसमें दो इंसानी जीन जोड़े गए. वैज्ञानिकों ने सूअर के तीन जीनों को हटाया भी.

Pig Kidney Transplant: क्यों सूअर की किडनी का इंसान में ट्रांसप्लांट है 'गेमचेंजर'

दुनियाभर में हर साल करोड़ों लोग किडनी की बीमारियों से जूझते हैं. तमाम मरीजों के लिए जिंदा रहने की एक ही उम्मीद होती है- किडनी ट्रांसप्लांट. लेकिन किडनी चुनिंदा मरीजों को ही मिल पाती है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अकेले चीन में साल भर के भीतर बमुश्किल 10,000 किडनी ट्रांसप्लांट हो पाते हैं.

एक प्रजाति की किडनी का दूसरी प्रजाति में ट्रांसप्लांट होने से यह परेशानी दूर हो सकती है. ऐसे ट्रांसप्लांट्स को जेनोट्रांसप्लांटेशन कहते हैं. सूअरों का मेटाबॉलिज्म और अंगों का आकार इंसान के जैसा होता है इसलिए ऐसे ट्रांसप्लांट के लिए वे पहली चॉइस होते हैं. बंदरों के ऑर्गन ट्रांसप्लांट से बीमारियां फैलने का ज्यादा खतरा है, इसलिए अमेरिका ने उसपर प्रतिबंध लगा रखा है.

डॉक्टरों ने मरीज को लगाई सुअर की किडनी, ऑपरेशन के बाद चलने-फिरने लगा तो कर दी अस्पताल से छुट्टी

अमेरिका में ऐसा ही मरीज हो चुका डिस्चार्ज

अमेरिका के मैसाचुसेट्स में पिछले महीने एक व्यक्ति को सूअर की किडनी लगाई गई थी. 62 साल के रिचर्ड स्लेमैन को जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर की किडनी लगी थी. सर्जरी के दो हफ्ते बाद, पिछले हफ्ते स्लेमैन को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया. इससे पहले, दो और मरीजों में सूअर की किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी लेकिन कुछ सप्ताह बाद मरीजों की मौत हो गई. पढ़ें Richard Slayman की स्‍टोरी लाखों जिंगदियों के लिए बनी 'होप'

 

ये भी देखे

Trending news