अंतरिक्ष में फंसी सुनीता व‍िल‍ियम्‍स को लेकर बहुत बड़ी खबर, जिंदगी-मौत के बीच करने लगीं ऐसा काम, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा
Advertisement
trendingNow12345979

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता व‍िल‍ियम्‍स को लेकर बहुत बड़ी खबर, जिंदगी-मौत के बीच करने लगीं ऐसा काम, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

Sunita Williams Research: नासा की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम अंतरिक्ष में लंबे समय से अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं.  धरती पर सुरक्षित वापसी को लेकर तमाम तरह के सवाल उठ रहे हैं, जिंदगी-मौत के बीच फंसी सुनीता को लेकर नासा ने क्लियर कर दिया है कि कोई भी खतरा नहीं, लेकिन इसी बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है.

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता व‍िल‍ियम्‍स को लेकर बहुत बड़ी खबर, जिंदगी-मौत के बीच करने लगीं ऐसा काम, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

Sunita Williams New Update: भारतीय मूल की अमेरिकी नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर पिछले 46 दिनों से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं, उन्हें 13 जून को धरती पर वापसी करनी थी, लेकिन अब तक उन्हें वापस नहीं लाया जा सका है, इसी बीच नासा ने बहुत बड़ा खुलासा किया है.

सुनीता विलियम्स क्या कर रही?
NASA द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, अपने पास पर्याप्त समय होने के कारण, दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने बुधवार को बताया कि विल्मोर और विलियम्स "भारहीन वातावरण में पौधों को प्रभावी ढंग से पानी देने के तरीके खोज रहे हैं."  “दोनों ने पूरे दिन हारमनी मॉड्यूल में बारी-बारी से परीक्षण किया कि कैसे विभिन्न आकारों के रूट मॉडल और पौधे माइक्रोग्रैविटी में पानी को अवशोषित करेंगे. प्लांट वाटर मैनेजमेंट अध्ययन अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष आवासों में उगने वाले पौधों को पोषण देने के लिए हाइड्रोपोनिक्स और वायु परिसंचरण जैसी तकनीकों को देखता है,” 

अंतरिक्ष में पौधों को कैसे रखा जाए जिंदा
सरल भाषा में कहे तो नासा ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह माइक्रोग्रैविटी में पौधों को पानी देने के तरीकों को खोजने और परीक्षण करने पर काम कर रही हैं. उन्होंने प्लांट वॉटर मैनेजमेंट हार्डवेयर तैयार किया है. नासा अपने ब्लॉग में लिखा है कि विलियम्स ने हाइड्रोपोनिक्स और वायु का इस्तेमाल करके कई परीक्षण किए. वह यह समझना चाहती थीं कि कैसे अंतरिक्ष में रहने के दौरान विभिन्न प्रकार के पौधों को बढ़िया ढंग से पाला पोसा जाए. इस पूरी खोज परक और एक्सपेरिमेंट का विलियम्स और विल्मोर ने एक वीडियो भी बनाया है.

5 जून को भरी उड़ान, 13 को थी वापसी, अब 21 जुलाई तक नहीं हुई वापसी
नासा के अनुभवी परीक्षण पायलट बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने 5 जून को ऑर्बिटिंग प्रयोगशाला के लिए बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल पर उड़ान भरी थी, विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर बोइंग का ‘क्रू फ्लाइट टेस्ट मिशन’ वर्षों के विलंब और असफलताओं के बाद फ्लोरिडा के ‘केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन’ से रवाना हुआ था. विलियम्स और विल्मोर के करीब एक सप्ताह तक अंतरिक्ष में रहने का अनुमान था, जो कैप्सूल की जांच करने के लिए पर्याप्त समय था, लेकिन अंतरिक्ष यान को चलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कैप्सूल में समस्याओं के कारण नासा और बोइंग को उनकी धरती पर वापसी की योजना कई बार कैंसिल करना पड़ा.

कब होगी सुनीता विलियम्स की वापसी
नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी की बात पर कोई सूचना अभी तक नहीं दी है, न ही कोई तारीख बताई है, बस इतना कहा कि वे सुरक्षित हैं. नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा था, "हमें वापस लौटने की कोई जल्दी नहीं हैं."

Trending news