Science News: नासा के रोवर ने हासिल की बड़ी सफलता, मंगल पर कर डाली ये बड़ी खोज
Advertisement
trendingNow11329062

Science News: नासा के रोवर ने हासिल की बड़ी सफलता, मंगल पर कर डाली ये बड़ी खोज

NASA Mars Mission: लाल ग्रह पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के द्वारा भेजे गए पर्सवेरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने एक ऐसी चीज का पता लगाया है, जिसने वैज्ञानिकों की खुशी में इजाफा कर दिया है. रोवर ने मंगल ग्रह से कुछ ऐसे सबूत इकट्ठा किए हैं, जिससे ग्रह पर पानी मौजूद होने के सबूत मिले हैं.

फाइल फोटो

Perseverance Rover of NASA: दूसरे ग्रहों पर जीवन के सबूत खोजने को लेकर वैज्ञानिकों की रिसर्च लगातार जारी है. इसी क्रम में शुरू हुआ NASA का Artemis-1 Mission चांद पर जाने लिए तैयार था कि रॉकेट का ईंधन लीक करने लगा और फिर लॉन्चिंग को आगे के लिए टाल दिया गया. इस घटना से वैज्ञानिक बहुत निराश भी हुए. लेकिन उम्मीद है कि इस बड़ी खबर ने उनकी उदासी को दूर कर दिया होगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के पर्सवेरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने मंगल ग्रह (Mars) पानी के कुछ अहम सबूत दिए हैं. 

क्रेटर में मिले पानी के सबूत 

पर्सवेरेंस रोवर से मिले सबूतों का अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों ने माना है कि मंगल ग्रह पर पहले किसी वक्त में पानी मौजूद रहा होगा और ये आशंका जताई है कि वहां जीवन के निशान मिलने की भी संभावना है. वैज्ञानिकों ने कहा कि रोबोट ने जिन सैम्पल्स को इकट्ठा किया है. उसे पृथ्वी पर लाने की तैयारी चल रही है. आपको बता दें कि नासा के रोवर ने जेजेरो क्रेटर में कुछ ऐसे चट्टानों की पहचान की है, जिनसे पानी की मौजूदगी का पता चलता है.

इस खोज से वैज्ञानिक भी हैं हैरान

जर्नल साइंस एडवांसेज में छपी एक रिपोर्ट बताती है कि मार्स पर दो अलग-अलग तरह की आग्नेय चट्टाने मिली हैं, लेकिन वैज्ञानिकों को लगता था कि वहां अवसादी या तलछटी चट्टानें ही मौजूद होंगी. इस तरह से आग्नेय चट्टानों के मिलने से वैज्ञानिक हैरान हैं. आपको बता दें कि जिस जोजर क्रेटर का जिक्र वैज्ञानिक कर रहे हैं, वो इसिडिस प्लैनिटिया (Isidis Planitia) के पश्चिमी में एक 45 किमी चौड़ा गड्ढा है. गौरतलब है कि नासा ने जोजर क्रेटर को पर्सवेरेंस रोवर के लैडिंग साइट के तौर चुना था.  

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news