Lizard age: 23 करोड़ साल पहले से ही धरती पर आ गई थी छिपकलियां, नई स्टडी में हुआ ये रोचक खुलासा
Advertisement

Lizard age: 23 करोड़ साल पहले से ही धरती पर आ गई थी छिपकलियां, नई स्टडी में हुआ ये रोचक खुलासा

Science news: लंदन के म्यूजिम में रखे एक जीवाश्म पर स्टडी करके वैज्ञानिकों ने बताया कि छिपकलियां करीब 23.7 से 20.1 करोड़ साल पहले भी धरती पर मौजूद थीं.

प्रतीकात्मक चित्र

Modern lizards: रिसर्चर्स ने मॉडर्न लिजार्ड को लेकर एक स्टडी की है जो लोगों को हैरान कर देती है. मॉडर्न लिजार्ड की उत्पत्ति को लेकर सारे अनुमानों की बात करें तो यह धरती पर करीब 17.5 करोड़ साल से पहले ही आ चुकी थीं. रिसर्चर्स ने लंदन के नेचुरल हिस्‍ट्री म्‍यूजियम में रखे एक जीवश्म पर शोध किया तो परिणाम हैरान करने वाले थे. अब तक यही माना जाता था कि इनकी उत्पत्ति जुरासिक टाइम के बीच यानी करीब 17.4 से लेकर 16.3 करोड़ साल पहले की रही होगी लेकिन अब वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह इससे भी करीब 3.5 करोड़ साल पहले यानी लेट ट्राइसिक पीरियड में भी मौजूद थीं. यानी की छिपकलियां करीब 23.7 से 20.1 करोड़ साल पहले भी धरती पर पाई जाती थीं.

साल 1950 से लंदन में रखा है जीवाश्म

वैज्ञानिकों ने जिस जीवाश्म को शोध के लिए चुना वह साल 1950 से लंदन के म्‍यूजियम में रखा गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के रिसर्चर डॉ डेविड व्हाइटसाइड की मानें तो लंदन के म्यूजिम में रखा यह जीवश्म तुआतारा ग्रुप की छिपकली का है जो मॉर्डन छिपकलियों की करीबी भी मानी जाती है. एक्स-रे स्कैनिंग टेक्नोलॉजी की मदद से वैज्ञानिकों ने जीवाश्म का एक बार फिर से अध्ययन किया. उन्होंने बताया कि इस छिपकली के जबडे़ तेज दांतों वाले थे जिसे क्रिप्टोवरानोइड्स माइक्रोलेनियस (Cryptovaranoides microlanius) नाम से भी जाना जाता है.

नई विलुप्त प्रजाति की खोज

जीवाश्म की स्टडी करके वैज्ञानिकों ने बताया कि तुआतारा न्‍यूजीलैंड में पाई जाने वाली छिपकली थी जो किसी मोटे इगुआना की तरह नजर आती है. रिसर्चर्स का मानना है कि यह करीब 19 करोड़ साल से पृथ्वी पर मौजूद है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन रिसर्चर्स को एक नई विलुप्त सरीसृप (reptile) प्रजाति के बारे में भी पता चला था. इस प्रजाति का नाम Opisthiaamimus gregori (ओपिसथियामिमस ग्रेगोरी)  है जो करीब 15 करोड़ साल पहले नॉर्थ अमेरिका में पाई जाती थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news