Cough And Cold: क्या जुखाम होने की असली वजह ठंड है? जानें इसकी सच्चाई
Advertisement
trendingNow11405751

Cough And Cold: क्या जुखाम होने की असली वजह ठंड है? जानें इसकी सच्चाई

Science News: सर्दी आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. मौसम बदलने के साथ-साथ लोगों को सर्दी और जुखाम जैसी परेशानियां भी होंगी. क्या सर्दी होने के पीछे का कारण सिर्फ मौसम बदलना ही है, आइए जानते हैं.

फाइल फोटो

Scientific Reason for Cold: सर्दी, जुखाम एक बहुत ही आम समस्या है और ऐसा कोई भी नहीं है जिसे आजतक ये परेशानी नहीं हुई है. कई लोग ये सोचते हैं कि जुखाम ठंड के कारण होता है. अभी तक इस पर कई तरह की रिसर्च हुई है पर आजतक जुखाम होने के असली कारण बारे में पता नहीं चल पाया है. सर्दी होने पर कफ होने की भी समस्या होती है जो अगर बाद में जाकर नहीं निकलता है तो अनेक बीमारियों को कारण बनता है. 

ऐसे बनता है कफ
हम जब भी सांस लेते हैं तो ऑक्सीजन के साथ धूल, धुंआ और बैक्टीरिया शरीर के अंदर चले जाते  हैं. शरीर में दो तरह का कचरा बनता हैं. एक कचरा कॉर्बन डाइऑक्साइड से और दूसरा धूल, प्रदूषण और बैक्टीरिया से बनता है. कार्बन डाइऑक्साइड और छोटे बैक्टीरिया सांस के थ्रू बाहर निकल जाते हैं. धूल और प्रदूषण से बना कचरा फेफड़ों में जम जाता है. यहीं फेफड़े में जमा हुआ कचरा सर्दी होने का कारण बनता है. शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए तो ये फेफड़ों में ही पड़े-पड़े सड़ जाता है और कफ का रूप ले लेता है.

गले में इसलिए होती है जलन
जब फेफड़ो में बहुत ज्यादा कफ जम जाता है तो गले में जलन होने लगती है. जिसके कारण कई बार बुखार भी हो जाता है और हम खाना-खाना बंद कर देते हैं. खाना नहीं खाने की वजह से मस्तिष्क पर मौसम का दबाव बढ़ता है, जिसके बाद नाक बहना शुरू हो जाती है और कफ धीरे धीरे नाक के रास्ते बाहर निकलने लगता है.

ये हैं सच
सर्दी जुखाम होने की असली वजह के बारे में आजतक इसलिए पता नहीं चल पाया क्योंकि कोई ये नहीं बता सका कि जुकाम की वजह से गले में जलन क्यों होती है और गले में कफ कैसे जमता है. एलोपैथी के मुताबिक ये बताया गया है कि नाक के पीछे जो सेल्स होते हैं, संक्रमण होने के कारण उनमें से कुछ सेल्स मर जाते हैं. वही कफ के रूप में बदल जाते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news