Amazing World: इन जीवों को दी है कुदरत ने ऐसी ताकत, खुद बन जाती हैं मादा से नर
Advertisement
trendingNow11336405

Amazing World: इन जीवों को दी है कुदरत ने ऐसी ताकत, खुद बन जाती हैं मादा से नर

Marine Animals: क्या आप जानते हैं कि नेचर में ऐसे भी जीव हैं जो एक खास प्रक्रिया के तहत अपने लिंग में खुद परिर्वतन कर लेते हैं यहां कुछ ऐसे ही कुछ जीवों के बारे में बताया गया है.

फाइल फोटो

Sex Reassignment Surgery: हाल ही में ओडिशा के एक IPS अफसर की बेटी इसलिए खबरों में बनी रही क्योंकि उसने ऑपरेशन के जरिए अपना लिंग चेंज करा लिया था. इस खास ऑपरेशन को सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (Sex Reassignment Surgery) के नाम से भी जाना जाता है जिसमें उसके जन्म के सेक्स एनाटॉमी को किसी और सेक्स एनाटॉमी में बदल दिया जाता है लेकिन इस रहस्यमयी दुनिया में कुछ ऐसे भी जीव हैं जिन्हें इसके लिए किसी Sex Reassignment Surgery (SRS) से नहीं गुजरना पड़ता है बल्कि वो खुद अपना सेक्स चेंज कर लेने में सक्षम होते हैं.

कौन हैं वो जीव

न्यूजीलैंड (Newziland) की ओटैगो यूनिवर्सिटी (University of Otago) ने इन जीवों को लेकर एक लंबी-चौड़ी रिसर्च की थी. इसमें उन्होंने 500 से अधिक ऐसी प्रजातियों का पता लगाया जो अपना सेक्स खुद चेंज कर लेती हैं. ये अद्भुत जीव हैं समुद्र में पाई जाने वाली कुछ मछलियां हैं जो पूरे वयस्क होने पर अपने लिंग को बदल लेती हैं. इसमें क्लाउनफिश, कोबुलाई और ब्‍लू हेड रेस्‍से नाम की प्रजातियां सबसे फेमस हैं. इनका जन्म मादा के रूप में होता है लेकिन बाद में खुद को नर के रूप में बदल लेती हैं.

क्यों होता है ऐसा

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों होता है. शोधकर्ता इस बारे में बताते हैं कि ऐसा जीवों में जेनेटिक बदलाव के कारण होता है. आपको बता दें कि इस जटिल प्रक्रिया में केवल 10 से 15 दिन का समय लगता है. शोध के दौरान रिसर्चर्स ने एक ऐसे जीन (Gene) का भी पता लगया जो इस प्रक्रिया में एक्टिवली भाग लेता है. वैज्ञानिकों की ये रिसर्च साइंस एडवांसेस जर्नल (Science Advances Journal) में प्रकाशित की गई थी. रिसर्च में बताया गया कि जब इनके झुंड का नर कहीं खो जाता है या मर जाता है तो झुंड की सबसे वयस्क मादा नर की जगह लेती है. सबसे मछली के रंग में बदलाव होता है और वो नर के जैसे व्यवहार करने लगती है फिर कुछ समय बाद उसमें शारीरिक बदलाव आते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news