Missile: बैलिस्टिक और क्रूज में क्‍या है अंतर, 10 हजार किमी की रफ्तार से चलती है ये मिसाइल!
Advertisement

Missile: बैलिस्टिक और क्रूज में क्‍या है अंतर, 10 हजार किमी की रफ्तार से चलती है ये मिसाइल!

India Army Misisile: आज पूरी दुनिया में बैलिस्टिक मिसाइल को और पॉवरफूल बनाने पर काम किया जा रहा है. इन मिसाइलों की स्‍पीड इतनी होती है कि ये लगभग 4 से 5 घंटे में भारत से अमेरिका जा सकती है. हम आपको यहां बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल के बारे में बता रहे हैं. इन मिसाइलों में क्‍या अंतर है? जानिए इस खबर में.     

मिसाइल

Ballistic Missile - Cruise Missile: आपने मिसाइलों के बारे में कई बार चर्चा सुनी होगी, लेकिन क्‍या आप जानते हैं बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल में क्‍या अंतर है. कौन सी मिसाइल परमाणु बमों को ले जाने में सक्षम होती है. ऐसी कौन सी मिसाइल है जो सीधे अपने लक्ष्‍य को भेदने में सक्षम होती है? इस खबर में आपको बताया गया है कि बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल में क्‍या अंतर होता है? 

किसे कहते हैं बैलिस्टिक मिसाइल? (Ballistic Missile)

बैलिस्टिक मिसाइल उस मिसाइल को कहते हैं जिसका पथ अर्द्ध चंद्राकार या सब ऑर्बिटल होता है. इसे हवा, पानी या आकाश से कही पर भी टारगेट बनाकर हमला किया जा सकता है. इस मिसाइल से परमाणु बम को भी ले जाया जा सकता है. यानी कि चाहें तो दुश्मन देश पर परमाणु हमला इस मिसाइल के द्वारा किया जा सकता है. इस मिसाइल की खास बात यह है कि जब इसे छोड़ा जाता है तो यह पहले अपने जगह से 45 डिग्री के कोण पर पहले ऊपर की तरफ जाती है, फिर यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण नीचे की ओर आती है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 5 हजार से 10 हजार किलोमीटर प्रति घंटा होती है.   

किसे कहते हैं क्रूज मिसाइल (Cruise Missile)

क्रूज मिसाइल को नियंत्रित किया जा सकता है. इस मिसाइल में अधिकतर जेट इंजन का प्रयोग किया जाता है. इसी वजह से यह अपने टारगेट तक पहुंचने और उसे भेदने में सक्षम होती है. ये मिसाइल पृथ्वी से 15 से 20 मीटर की ऊंचाई पर चलती है. इस मिसाइल की एक विशेषता ये है कि यह अपना मार्ग खुद ही डिसाइड कर लेती लेती है. हालांकि, ये अपने लक्ष्‍य को भेदते समय अपने मूल स्थान से थोड़ा इधर-उधर हो जाती है.  

अब जानते हैं इन दोनों मिसाइलों में क्‍या अंतर है? 

1. बैलिस्टिक मिसाइल का आकार बहुत ही बड़ा होता है, वहीं क्रूज मिसाइल का आकार छोटा होता है. 

2. बैलिस्टिक अपने साथ बड़े और वजनदार बमों या विस्‍फोटकों को ले जा सकती है, वहीं क्रूज बहुत ही कम वजन के बम ले जाने में सक्षम होती है. 

3. बैलिस्टिक पृथ्वी से बहुत ज्‍यादा ऊंचाई पर होती है, इस वजह से इसे छुपाना आसान नहीं होता है. जबकी क्रूज मिसाइल पृथ्वी की सतह से महज 15 से 20 मीटर की ऊंचाई पर चलती है, इसलिए इसे छुपाया जा सकता है. 

4. बैलिस्टिक मिसाइल अर्धचंद्राकार मार्ग पर चलकर अपने लक्ष्‍य को भेदती है, वहीं क्रूज मिसाइल पृथ्वी के समान्तर चल कर टारगेट को भेदती है. 

5. बैलिस्टिक मिसाइल में ईंधन रखा जा सकता है, वहीं क्रूज में ईंधन रिजर्व नहीं रखा जा सकता. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news