Science & Health : वायु प्रदूषण से बढ़ रहा है महिलाओं में मोटापा, स्टडी का खतरनाक खुलासा
Advertisement
trendingNow11402453

Science & Health : वायु प्रदूषण से बढ़ रहा है महिलाओं में मोटापा, स्टडी का खतरनाक खुलासा

Health Hazards of Pollution : प्रदूषण के स्वास्थ्य पर बेहद खतरनाक प्रभाव पड़ते हैं. यह न केवल सांस और दिल की समस्याएं पैदा करता है बल्कि महिलाओं में मोटापे की दिक्कत भी लेकर आता है. जानिए क्या खुलासा हुआ है हालिया स्टडी में... 

Science & Health : वायु प्रदूषण से बढ़ रहा है महिलाओं में मोटापा, स्टडी का खतरनाक खुलासा

Health Hazards of Pollution : वायु प्रदूषण पर विज्ञान रोज नए खुलासे कर रहा है. हाल में की गई एक नई स्टडी के मुताबिक यह प्रदूषण महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इस नई सूचना के मुताबिक मध्यम वयस की महिलाओं में प्रदूषण की वजह से वजन अधिक होने का खतरा बढ़ रहा है. यह न केवल कमर को चौड़ाई को बढ़ाता है बल्कि बॉडी फैट भी इसकी वजह से काफी बढ़ जाता है.

कैसे जुड़ा है प्रदूषण मोटापे से

अमेरिका में मिशिगन विश्वविद्यालय में हुए इस शोध के मुताबिक प्रदूषित हवा (Health Hazards of Air Pollution) का सीधा जुड़ाव अधिक बॉडी फैट, बिगड़ते बॉडी मॉस इंडेक्स और शरीर में घटते लीन मसल से है. उदाहरण के लिए बॉडी फैट अगर ढाई पाउंड तक बढ़ता है तो उसके पीछे प्रदूषण जिम्मेदार हो सकता है. इस स्टडी के मुताबिक़ चालीस साल से ऊपर की महिलाएं अगर अधिक समय तक प्रदूषण का शिकार रहती हैं तो उनके शरीर में नाइट्रोजन डायऑक्साइड या फिर ओजोन के कण होने की सम्भावना बढ़ जाती है. यह मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है.

कैसे पा सकते हैं इससे पार

इन समस्याओं से निबटने के लिए बहुत अधिक  फिजिकल एक्टिविटी को एक कामयाब तरीका बताया गया है. साथ-साथ इस बात पर भी बल दिया गया कि उम्र के इस पड़ाव पर जितना हो सके प्रदूषण (Health Hazards of Air Pollution)  से बचा जा सके. गौरतलब है कि यह शोध आधे उम्र की महिलाओं पर आधारित था अतः इस स्टडी की फाइंडिंग को पुरुषों पर भी समान रूप से लागू नहीं किया जा सकता है.

Trending news