Vastu Tips for Money: घर की गरीबी से मत होइए निराश, अपना लीजिए ये 5 वास्तु टिप्स; परिवार पर होने लगेगी धन-दौलत की बारिश
Advertisement

Vastu Tips for Money: घर की गरीबी से मत होइए निराश, अपना लीजिए ये 5 वास्तु टिप्स; परिवार पर होने लगेगी धन-दौलत की बारिश

Vastu Upay for Money: अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और अपनी वित्तीय हालत सुधारना चाहते हैं तो आज हम आपको 5 अचूक वास्तु उपाय बताते हैं. इन उपायों को आजमाने से आपकी किस्मत चमकते देर नहीं लगेगी. 

Vastu Tips for Money: घर की गरीबी से मत होइए निराश, अपना लीजिए ये 5 वास्तु टिप्स; परिवार पर होने लगेगी धन-दौलत की बारिश

Vastu Tips for Money and Luck: दुनिया में ऐसा कोई बिरला इंसान ही होगा, जिसे सुख-समृद्धि की चाहत नहीं होगी. हर कोई चाहता है कि उसके घर में सभी सुख-सुविधाएं हों और समाज में उसका ऊंचा नाम हो लेकिन सबकी ऐसी इच्छाएं पूरी नहीं होती. इसकी कई सारी वजहें हो सकती हैं, जिनमें इंसान की मेहनत और उसकी किस्मत भी शामिल हो सकती है. आज हम आपको वास्तु से जुड़े 5 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनका पालन कर आप अपनी किस्मत को चमका सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे 5 वास्तु उपाय क्या हैं. 

अपने प्रवेश द्वार को आकर्षक बनाएं 

घर का प्रवेश द्वार ही वह स्थान होता है, जिसके जरिए मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं. इसलिए अपने घर के मेन गेट को आकर्षक और सुरक्षित बनाएं. ध्यान रखें कि दरवाजों में कोई दरार न हो और उस पर लगाए जाने वाले ताले सही ढंग से काम कर रहे हों. आप प्रवेश द्वार के पास पौधे और हैंगिंग नेम प्लेट भी लगवा सकते हैं. 

घर में इस दिशा में रखें लॉकर

आर्थिक तंगी (Vastu Upay for Money) दूर करने के लिए आप अपने घर की तिजोरी या लॉकर को दक्षिण या पश्चिमी दिशा में रखें. मान्यता है कि यह दिशा पृथ्वी तत्व को दिखाता और जीवन में स्थिरता सुनिश्चित करता है. इस बात का खास ध्यान रखें कि तिजोरी का मुंह कभी भी दक्षिण या पश्चिमी दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. 

पानी के रिसाव को ठीक करवाएं

घर में पानी के रिसाव को तुरंत बंद करना चाहिए. ऐसा रिसाव चाहे छोटा हो या बड़ा, वह भारी वित्तीय नुकसान और धन के बहाव की वजह बन जाता है. ऐसा करने से घर में गरीबी पैर पसारने लगती है. लिहाजा घर में कहीं लीकेज का पता चलते ही उसे तुरंत ठीक करवाने की कोशिश करें. 

इस दिशा की सफाई पर दें खास ध्यान

वास्तु शास्त्र (Vastu Upay for Money) के मुताबिक घर की उत्तर दिशा बेहद भाग्यवान होती है. इसलिए इस दिशा में साफ-सफाई पर खास ध्यान देना चाहिए. उत्तर दिशा को हल्के नीले रंग से रंगना शुभ माना जाता है. वहां पर भूलकर भी डस्टबिन, मिक्सर ग्राइंडर या वाशिंग मशीन नहीं रखनी चाहिए. 

वॉटर टैंक की स्थिति बदलें

आर्थिक समृद्धि के आगमन के लिए घर की छत पर रखे वाटर टैंक की स्थिति को बदलना जरूरी माना जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Upay for Money) के मुताबिक घर के उत्तर पूर्वी या दक्षिण-पूर्व कोने में वाटर टैंक कभी नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से जातक कर्ज के जाल में फंस जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news