Vastu Tips: पूजा करते समय इन 4 चीजों का गिरना होता है अशुभ, जान लीजिए इसके उपाय
Advertisement

Vastu Tips: पूजा करते समय इन 4 चीजों का गिरना होता है अशुभ, जान लीजिए इसके उपाय

Astro Tips in Hindi: पूजा करते समय गलती से कुछ चीजें गिर जाती हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र में इन घटनाओं को असामान्‍य माना गया है. ऐसे में आपको उसके उपाय तुरंत कर लेना चाहिए. जिससे आप कुछ अनहोनी से बच जाएं. 

 

 Vastu Tips: पूजा करते समय इन 4 चीजों का गिरना होता है अशुभ, जान लीजिए इसके उपाय

Astro Tips: आप घर और मंदिर में पूजा तो करते ही हैं. ऐसे में आरती करने वक्‍त जाने अनजाने में कुछ गलतियां हो जाती हैं. कई बार अचानक से पूजा की थाली से कुछ गिर जाता है. जैसे कई बार दीपक बुझ जाता है, आरती की थाली से प्रसाद गिर जाती है. इस तरह की घटनाएं ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक मुसीबत लेकर आती हैं. ऐसे में इनसे बचने के लिए आपको उसी समय उपाय कर लेना चाहिए. जिससे आपको या आपके परिवार को नुकसान न हो. वहीं अगर बच्‍चों से या आप से गलती से मूर्ति खंडित हो जाए तो भी आप इन उपायों को आजमा सकते हैं.  

तस्वीर या मूर्ति का गिरना  

पूजा करते समय कई बार लोगों से अचानक मूर्ति गिर जाती है और टूट भी जाती है. ऐसी घटना अशुभ मानी जाती है. ऐसी मान्‍यता है कि मूर्ति खंडित होने पर क्षमा याचना मांगे और उस खंडित तस्वीर को जल में प्रवाहित कर दें. 

दीपक का रखें ध्‍यान 

पूजा करते वक्‍त अगर अचानक से दीपक गिर जाए तो इसे भी अशुभ ही माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में भी बताया गया है कि अगर दीपक हाथों से गिरता है तो ये अनहोनी का संकेत होता है. ऐसी स्थिति में आपको भूल चूक के लिए माफी मांगना चाहिए और फिर से दीपक जला लेना चाहिए. 

प्रसाद का गिरना

जल्‍दबाजी में या अचानक हाथों से प्रसाद गिर जाता है. ज्योतिष शास्‍त्र में इस घटना को अपशगुन माना गया है. ऐसा माना जाता है कि ऐसी घटना होने पर आपके कार्यों में बाधा आ सकती है. ऐसा होने पर आप इस प्रसाद को उठाकर माथे पर लगाएं और खा लें या फिर किसी गमले में रख दें. 

गिर जाए अगर सिंदूर 

हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, सिंदूर का गिरना शुभ और अशुभ संकेत देता है. पूजा करते समय अगर सिंदूर की डिब्बी हाथ से गिर जाए, तो समझ लीजिए कि आने वाले वक्‍त में आपके या आपके परिवार पर कोई संकट आने वाला है. ऐसी स्थिति में आप कभी भी इस सिंदूर को झाड़ू या पैर से साफ न करें. इस सिंदूर को आप साफ कपड़े से उठाकर डिब्बी में रख सकते हैं और इस सिंदूर को जल में प्रवाहित कर दें. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news