Vaishakh Month 2023: वैशाख माह में कर लें नारियल से जुड़े ये टोटके, मां लक्ष्मी के साथ श्री हरि विराजेंगे आपके द्वार
Advertisement
trendingNow11648834

Vaishakh Month 2023: वैशाख माह में कर लें नारियल से जुड़े ये टोटके, मां लक्ष्मी के साथ श्री हरि विराजेंगे आपके द्वार

Vaishakh Month Remedies: वैशाख माह की शुरुआत हो चुकी है. शास्त्रों के अनुसार ये महीना भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित है. इस माह में किए गए कई ज्योतिष उपाय श्री हरि और मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. जानें इस माह में नारियल से जुड़े कुछ आसान उपायों के बारे में.

 

फाइल फोटो

Nariyal Ke Upay: हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसे जीवन में यश, वैभव, धन, उन्नति, सुख-शांति की प्राप्ति हो. इसके लिए व्यक्ति नियमित रूप से देवी-देवताओं पूजा-आराधना के साथ कुछ ज्योतिष उपाय भी करता है. मान्यता है कि जिस व्यक्ति को जीवन में भगवान श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है उसे सभी प्रकार के भौतिक और मानसिक सुखों की प्राप्ति होती है.वैशाख माह की शुरुआत हो चुकी है. शास्त्रों के अनुसार हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होती है. वैसे ही वैशाख का महीना भगवान विष्णु को समर्पित है.

इस माह में भगवान विष्णु के माधव रूप की उपासना की जाती है.  मान्यता है कि इस माह में गंगा स्नान, दान, तप और जप का खास महत्व है. सभी माह में वैशाख माह को उत्तम बताया गया है. इस माह में भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है. इसके साथ ही कई तरह के ज्योतिष उपायों से उन्हें प्रसन्न किया जाता है. जानें इसस माह में नारियल से जुड़े कुछ उपायों के बारे में.  

नारियल से करें ये उपाय

हिंदू धर्म में किसी भी धार्मिक अनुष्ठान या फिर शुभ कार्य की शुरुआत नारियल स्थापना से होती है. कहते हैं कि नारियल में त्रिदेवों का वास होता है इसी वजह से शुभ और मांगलिक कार्यों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. मां लक्ष्मी को नारियल विशेष रूप से प्रिय है. नारियल से जुड़े टोटके धन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद चमत्कारी हैं.  

हाथ में अगर नहीं टिकता पैसा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके हाथ में पैसा नहीं टिकता, जीवन कंगाली और दरिद्रता से घिरा हुआ है, तो शुक्रवार के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद लाल रंग के वस्त्र धारण कर लें. इसके बाद उन्हें जटा वाला नारियल, कमल के फूल, सफेद कपड़ा, दही और सफेद मिठाई आदि अर्पित करें. पूजा में चढ़ाए गए नारियल को साफ लाल रंग के कपड़े में लपेटे और ऐसी जगह पर रख आएं, जहां किसी की नजर न पड़े. इससे धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

नकारात्मक शक्तियां दूर करने का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए नारियल पर काजल का टीका लगा लें और इसे घर के हर कोने में ले जाएं. इसके बाद इस नारियल को नदी में प्रवाहित कर दें. इस उपाय को करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और घर के सदस्यों के बीच प्रेम बना रहता है.  

नारियल और चीनी का उपाय

अगर किसी जातक की कुंडली में राहु-केतु दोष हैं तो उसे खत्म करने के लिए शनिवार के दिन नारियल के दो भाग करके इनमें चीनी भर दें. इसके बाद इस नारियल को किसी सुनसान जगह पर ले जाकर जमीन में गाड़ दें. इस नारियल को जमीन में कीड़े खाते हैं, वैसे ही ग्रह दोष दूर होने लगते हैं.  

 लगाएं नारियल का पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख माह में अपने घर पर नारियल का पौधा लगा लें. इससे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगता है. साथ ही, व्यक्ति कर्ज से मुक्ति हो जाता है. बता दें कि नारियल का पेड़ घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना उत्तम रहता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news