आज षटतिला एकादशी पर ना करें ये गलतियां, हो सकते हैं धन हानि के शिकार
Advertisement
trendingNow12095713

आज षटतिला एकादशी पर ना करें ये गलतियां, हो सकते हैं धन हानि के शिकार

Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी 6 फरवरी 2024, मंगलवार यानी कि आज है. षटतिला एकादशी का दिन बहुत पवित्र होता है. इस दिन कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. 

आज षटतिला एकादशी पर ना करें ये गलतियां, हो सकते हैं धन हानि के शिकार

Ekadashi Vrat Niyam: हिंदू धर्म में एकादशी के दिन व्रत रखा जाता है और भगवान विष्‍णु की पूजा की जाती है. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. कुछ एकादशी को धर्म-शास्‍त्रों में विशेष दर्जा दिया गया है. इसमें षटतिला एकादशी शामिल है. माघ मास के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी को षटतिला एकादशी कहते हैं. आज 6 फरवरी, मंगलवार को षटतिला एकादशी है. इस दिन उपवास रखना और भगवान विष्‍णु को तिल का भोग लगाना, तिल का दान करना बहुत पुण्‍यदायी माना गया है. इस दिन कुछ अशुभ काम नहीं करने चाहिए, वरना विष्‍णु जी नाराज हो जाते हैं. साथ ही धन हानि झेलनी पड़ सकती है. 

षटतिला एकादशी पर ना करें ये काम 

एकादशी पर कुछ काम करने की मनाही की गई है, वरना भगवान विष्णु कुपित हो सकते हैं. ऐसे में तरक्‍की में बाधा, आर्थिक हानि, दुर्भाग्‍य-कष्‍ट का सामना करना पड़ सकता है. 

- षटतिला एकादशी के दिन व्रत ना भी करें तो भी चावल का सेवन ना करें. इस दिन चावल का सेवन करना अशुभ फल देता है, जीवन में दुख-हानि बढ़ाता है. 

- एकादशी के दिन तुलसी जी भगवान विष्‍णु के लिए व्रत रखती हैं, लिहाजा इस दिन तुलसी के पौधे को ना तो छुएं, ना पत्तियां तोड़ें और ना ही जल चढ़ाएं. ऐसा करने से तुलसी नाराज हो जाती हैं. तुलसी, धन की देवी लक्ष्‍मी का रूप हैं, उनकी नाराजगी धन हानि कराती है. 

- एकादशी के शुभ दिन काले रंग के कपड़े ना पहनें. बेहतर होगा कि षटतिला एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु की कृपा पाने के लिए पीले रंग के वस्त्र धारण करें. 

- एकादशी के दिन गलती से भी मांस-मदिरा का सेवन ना करें. ऐसा करना भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी को नाराज कर सकता है. जिससे आपके जीवन में समस्‍याओं की बाढ़ आ सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news