Shani Dev Puja: शनिवार को जरूर करें ये उपाय, वरना शनिदेव के क्रोध का बन जाएंगे शिकार
Advertisement

Shani Dev Puja: शनिवार को जरूर करें ये उपाय, वरना शनिदेव के क्रोध का बन जाएंगे शिकार

शनिवार के दिन शनि देव की पूजा (Shani Dev Puja) करने का विशेष महत्व होता है. शनिवार को शनि देव (Shani Dev) की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और परिवार के लोगों पर से अकाल मृत्यु (Akaal Mrityu) का खतरा भी टल जाता है.

शनिदेव की पूजा

नई दिल्ली. शनि देव को न्याय प्रिय देवता माना जाता है. वे मनुष्य को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. जिस मनुष्य पर शनि देव (Shani Dev) की कृपा दृष्टि पड़ती है, उसके वारे-न्यारे हो जाते हैं और जिस मनुष्य से शनि देव नाराज हो जाते हैं, उसका सर्वनाश हो जाता है. शनि देव की कृपा पाने के लिए उनके भक्त हर शनिवार को शनि देव की पूजा (Saturday Puja) करते हैं.

  1. शनिवार को शनि देव की होती है पूजा
  2. शनिदेव की पूजा से संकट होते हैं दूर
  3. घर में बनी रहती है सुख और समृद्धि

शनि देव के साथ भोलेनाथ की पूजा का है विशेष महत्व

शनिवार के दिन शनि देव (Shani Dev) के साथ भोलेनाथ (Bhole Nath) की पूजा करने का भी विशेष महत्व है. भोलेनाथ को शनि देव का गुरु माना गया है. शनिवार को शनि देव और भोलेनाथ की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और परिवार के लोगों पर से अकाल मृत्यु (Akaal Mrityu) का खतरा भी टल जाता है.

यह भी पढ़ें- Shani Dev Remedies: शनि देव के प्रकोप से बचना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

महादेव को जल चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं शनि देव

शनिवार के दिन महादेव (Mahadev) को काले तिल डालकर जल चढ़ाएं. इसके साथ ही 'ॐ नमः शिवाय' के मंत्र का उच्चारण करना बिल्कुल न भूलें. ऐसा करने से महादेव और शनि देव, दोनों की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहती है. इससे आपके जीवन में आई परेशानियां और अकाल मृत्यु का संकट टल जाता है.

सरसों के तेल का जलाएं दीपक

शनिवार के दिन शनि देव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इस दौरान दीपक में काले तिल या काली दाल जरूर डाल दें. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं.

काले कुत्ते को दें भोजन

शनिवार के दिन काले कुत्ते को भोजन देना बहुत शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, शनिवार के दिन काले कुत्ते को भोजन देने से आप पर आए सारे संकटों को कुत्ता अपने ऊपर ले लेता है.

यह भी पढ़ें- Puja Thali: पूजा की थाली सजाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं होगा अमंगल

गरीबों को दान करें सामान

शनिवार के दिन गरीबों का दान देने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन गरीबों को काले तिल, काली दाल, वस्त्र और भोजन दान करना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सुख-समुद्धि का वास रहता है. 

पीपल के नीचे जलाएं दीपक

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं. पीपल को भगवान कृष्ण का स्वरूप माना गया है. शनिदेव भगवान कृष्ण को अपना गुरु मानते हैं इसलिए ऐसा करने से शनि देव बेहद प्रसन्न होते हैं. 

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news