Sawan Masik Shivratri 2022: सावन की मासिक शिवरात्रि पर शुभ मुहूर्त में कर लें ये काम, मन की सभी इच्छाएं हो जाएंगी पूरी
Advertisement

Sawan Masik Shivratri 2022: सावन की मासिक शिवरात्रि पर शुभ मुहूर्त में कर लें ये काम, मन की सभी इच्छाएं हो जाएंगी पूरी

Masik Shivratri 2022: हर माह आने वाली शिवरात्रि का मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है. भगवान शिव को मासिक शिवरात्रि बेहद प्रिय है. सावन में इसका महत्व और बढ़ जाता है. आइए जानें कब है जुलाई में मासिक शिवरात्रि. 

 

फाइल फोटो

Masik Shivratri 2022 Upay:  हिंदू धर्म में हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. ये व्रत भगवान शिव को बेहद प्रिय  है. इसलिए सावन में मासिक शिवरात्रि के व्रत का महत्व और अधिक बढ़ जाता है क्योंकि सावन और शिवरात्रि दोनों ही भगवान शिव को समर्पित हैं. हिंदू पंचाग के अनुसार सावन माह की शिवरात्रि 26 जुलाई, मंगलवार के दिन रखा जाएगा. 

ज्योतिष के अनुसार इस दिन भगवान शिव और मां पावर्ती की पूजा का विधान है. मान्यता है कि जो भक्त सावन माह में आने वाली मासिक शिवरात्रि का व्रत पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से रखते हैं. भगवान उनके सभी काम सफल बनाते हैं. इतना ही नहीं, इस दिन कुछ उपायों को करने से व्यक्ति की संतान प्राप्ति की इच्छा जल्द पूरी होती है. आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि के दिन क्या उपाय किए जा सकते हैं. 

मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त 2022

हिंदू पंचाग के अनुसार सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 26 जुलाई, मंगलवार शाम 6 बजकर 46 मिनट से आरंभ होगी और समापन 27 जुलाई, बुधवार रात 9 बजकर 11 मिनट पर होगा. भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए मासिक शिवरात्रि का दिन बेहद खास माना गया है. 

मासिक शिवरात्रि उपाय 

- मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि के दिन शुभ मुहूर्त में शिवलिंग पर घी अर्पित करने से संतान की प्राप्ति होती है. 

- सावन माह में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए हर सोमवार का व्रत करें. साथ ही, मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेशंकर का जलाभिषेक करना लाभदायी होता है. ऐसा करने से उत्तम वर की प्राप्ति होती है. 

- सावन माह में मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखें और इस दिन भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

- आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को सावन की शिवरात्रि में व्रत रखना चाहिए. साथ ही, शिवस्तोत्र का पाठ करें. इतना ही नहीं, इस दिन गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करें. ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि में बढ़ोतरी होती है. 

- महाशिवरात्रि के दिन आरोग्य सुख और व्याधियों से छुटकारा पाने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप विशेष लाभदायी रहता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news