Sawan 2023: सावन सोमवार का व्रत महादेव को करता है प्रसन्न, बस इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11770694

Sawan 2023: सावन सोमवार का व्रत महादेव को करता है प्रसन्न, बस इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

Sawan Fasting Tips: सावन माह की शुरुआत हो चुकी है. इस बार मलमास के कारण सावन पूरे 2 महीने को होगा. इस दौरान 8 सावन सोमवार आएंगे. इस दौरान जो भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं उन्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

 

sawan somwar vrat rules

Sawan Month: 4 जुलाई से सावन की शुरुआत हो चुकी है. इस बार मलमास के कारण सावन पूरे 2 महीने को होगा. इस दौरान 8 सावन सोमवार आएंगे. इस दौरान जो भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं उन्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इस दौरान शिव भक्त व्रत रखकर भोलेनाथ को प्रसन्न करने में लगे रहते हैं. कहते हैं सावन के महीने में पूरी श्रद्धा से साथ जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा करता है उसकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है. इस दौरान जो भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं उन्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

सोमवार के व्रत में रखें इन बातों का विशेष ध्यान

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाले को ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए और पानी में काला तिल डालकर स्नान करना चाहिए.

- सावन के सोमवार को भगवान शिव का अभिषेक जल या गंगाजल से किया जाता है. लेकिन विशेष मनोकामना पूर्ति के लिए शिवजी का अभिषेक दूध, दही, घी, शहद, सरसों तेल, काले तिल आदि से भी किया जाता है. मान्यता है कि अभिषेक के दौरान मंत्रों का जाप करना बेहद आवश्यक हैं.

- सावन सोमवार का व्रत रखने वाले को उपवास के दौरान ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ जैसे छाछ, नारियल पानी, नींबू पानी आदि का सेवन करना बहुत जरूरी है. इससे पूरे दिन ताकत रहेगी.

- वहीं, सावन का व्रत रखने वाले को कोशिश करनी चाहिए की व्रत के दौरान फलों का ही सेवन करें. इससे शरीर को तो फायदा मिलेगा ही साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

- सावन का व्रत कभी भी निर्जल न रखें. दरअसल पानी नहीं पीने से शरीर के अंदर मौजूद हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते. जिससे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां होती है. इसलिए पानी पीते रहना चाहिए.

- सावन का व्रत रखने वालों को मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए. इन दौरान जितना हो सके कम मसालों में खाना पकाना चाहिए. 

- सावन का व्रत तोड़ने के समय भारी खाना कभी नहीं खाना चाहिए. इससे पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. कोशिश करें कि इस समय सादा बिना मिर्च-मसाले का खाना खाएं.

Nariyal Ke Upay: बिजनेस में हो गया है भयंकर घाटा, तो एक नारियल के उपाय से वापस आएगा डूबा पैसा

Sawan Remedies: सावन के महीने में घर में लगाएं ये पौधा, हमेशा रहेगा लक्ष्मी का वास, कभी से भरी रहेगी तिजोरी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news