Sawan 2022: जल्‍द शुरू होने वाला है सावन, इस महीने में न करें ये गलतियां, होगा भारी नुकसान!
Advertisement
trendingNow11244596

Sawan 2022: जल्‍द शुरू होने वाला है सावन, इस महीने में न करें ये गलतियां, होगा भारी नुकसान!

Sawan 2022 Date: सावन महीना जल्‍द ही शुरू होने जा रहा है. शिव जी को समर्पित इस महीने में कुछ काम करने की मनाही की गई है. जान लें कि सावन महीने में कौनसे काम करने से बचना चाहिए. 

फाइल फोटो

Sawan 2022 Starting Date: भगवान शिव को समर्पित पवित्र महीना श्रावण मास शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. इस महीने का इंतजार शिवभक्‍त बेसब्री से करते हैं और पूरे महीने शिव भक्ति में लीन रहते हैं. शिव जी का अभिषेक करते हैं, विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. इस साल सावन महीना 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है, जो 12 अगस्‍त तक चलेगा. इस दौरान सावन सोमवार व्रत करने और शिव जी की पूजा करने के साथ-साथ कुछ बातों का ध्‍यान भी रखना चाहिए. वरना इस मामले में हुई गलतियां बहुत भारी पड़ती हैं और बड़ा नुकसान पहुंचाती हैं. 

सावन महीने में न करें ये काम 

- सावन महीने गलती से भी नॉनवेज का सेवन न करें. इस महीने में नशे से भी दूर रहें. यहां तक कि श्रावण मास में लहसुन-प्याज खाने की भी मनाही की गई है. इस महीने में सात्विक भोजन ही करें. सावन महीने में बैंगन, मूली भी नहीं खाना चाहिए. 

- सावन महीने में दूध पीने से बचना चाहिए क्‍योंकि दूध से शिवजी का अभिषेक किया जाता है. 

- सावन महीने में बुरे कर्मों और यहां तक कि बुरे विचारों से भी बचना चाहिए. परिवार, गुरु, मेहमान या किसी भी व्‍यक्ति का अपमान न करें. 

- इस महीने अपने द्वार पर आए जरूरतमंद को खाली हाथ न लौटाएं. यदि गाय-बैल, कुत्‍ता आदि भी आए तो उसे भोजन दें. इन पशुओं को सताएं नहीं. 

-  सावन महीने में शरीर पर तेल लगाना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. 

- शिवजी की पूजा करते समय ध्‍यान रखें कि उन्‍हें हल्‍दी-कुमकुम अर्पित न करें. हल्‍दी का संबंध महिलाओं से है और कुमकुम सुहाग की निशानी होती है. शिवजी से संहार के देवता हैं इसलिए उन्‍हें सिंदूर अर्पित नहीं किया जाता. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news