सर्वपितृ अमावस्‍या पर करें इन लोगों का श्राद्ध, जान लें तर्पण का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11901125

सर्वपितृ अमावस्‍या पर करें इन लोगों का श्राद्ध, जान लें तर्पण का शुभ मुहूर्त

Sarva Pitru Amavasya 2023 Kab hai: सर्वपितृ अमावस्‍या का दिन बहुत खास होता है. यह पितृ पक्ष का आखिरी दिन होता है. इस दिन कुछ अनुष्‍ठान जरूर करना चाहिए. 

सर्वपितृ अमावस्‍या पर करें इन लोगों का श्राद्ध, जान लें तर्पण का शुभ मुहूर्त

Sarva Pitru Amavasya 2023 Date: 29 सितंबर से पितृ पक्ष प्रारंभ हो गए हैं और 14 अक्‍टूबर को समाप्‍त होंगे. सर्व पितृ अमावस्‍या पितृ पक्ष का आखिरी दिन होता है और इस दिन पितरों के लिए विशेष अनुष्‍ठान किए जाते हैं. इसके अगले दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू होती हैं. सर्वपितृ अमावस्या के दिन महालया अमावस्या, पितृ अमावस्या या पितृ मोक्ष अमावस्या भी कहते हैं. अश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को सर्व पितृ अमावस्‍या पड़ती है. 

सर्वपितृ अमावस्‍या पर तर्पण का शुभ मुहूर्त 

अश्विन मास के कृष्‍ण पक्ष की अमावस्या तिथि 13 अक्टूबर 2023 की रात 09 बजकर 50 मिनट पर होगा और 14 अक्टूबर की रात 11 बजकर 24 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदया तिथि के अनुसार इस साल सर्व पितृ अमावस्या 14 अक्टूबर 2023 को मनाई जाएगी. सर्वपितृ अमावस्‍या के दिन तर्पण के 3 शुभ मुहूर्त हैं. 
 
कुतुप मूहूर्त - सुबह 11:44 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक 
रौहिण मूहूर्त - दोपहर 12:30 बजे से 01:16 बजे तक 
अपराह्न काल - दोपहर 01:16 बजे से 03:35 बजे तक 

सर्वपितृ अमावस्‍या पर होता है इन लोगों का श्राद्ध 

सर्व पितृ अमावस्या तिथि पर परिवार के उन मृतक सदस्यों का श्राद्ध किया जाता है जिनकी मृत्‍यु अमावस्या तिथि, पूर्णिमा तिथि और चतुर्दशी तिथि को हुआ हो. अमावस्या तिथि पर किया गया श्राद्ध परिवार के सभी पूर्वजों की आत्माओं को प्रसन्न करता है इसलिए इस दिन सभी पूर्वजों के निमित्‍त भी श्राद्ध करना चाहिए. साथ ही जिन पूर्वजों की पुण्यतिथि ज्ञात नहीं है, उनका श्राद्ध भी अमावस्या तिथि पर किया जा सकता है. इसलिए अमावस्या श्राद्ध को सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या कहा जाता है. इसके अलावा परिवार के सदस्‍यों की अकाल मृत्‍यु हुई हो, उनके निमित्‍त भी सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन अनुष्‍ठान कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news