रक्षाबंधन कब है? जानें सही तारीख और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow12315979

रक्षाबंधन कब है? जानें सही तारीख और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024 Date: भाई-बहन के पवित्र रिश्‍ते से जुड़ा रक्षाबंधन का पर्व सावन महीने में मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन के दिन कई बेहद शुभ योग बन रहे हैं. 

रक्षाबंधन कब है? जानें सही तारीख और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan Kab Hai: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का पर्व बड़े त्‍योहारों में से एक है. हर साल भाई-बहन के रिश्‍ते का यह पवित्र पर्व रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. साथ ही भाई की लंबी उम्र और खुशहाल-समृद्ध जीवन की प्रार्थना करती हैं. वहीं बदले में भाई अपनी बहन की जीवन भर रक्षा करने का वचन देते हैं, बहनों को भेंट भी देते हैं. आइए जानते हैं कि इस साल रक्षाबंधन मनाने की तारीख क्‍या है. साथ ही राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्‍या है. 
 
रक्षाबंधन कब है 2024? 

हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त को सुबह 3 बजकर 4 मिनट से आरंभ होगी जो कि रात 11 बजकर 55 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त 2024, सोमवार को मनाया जाएगा.

रक्षाबंधन पर बन रहे कई शुभ योग
 
इस साल रक्षाबंधन का पर्व इसलिए भी बेहद खास है क्‍योंकि इस दिन एक नहीं बल्कि कई शुभ योग बन रहे हैं. जिससे इस दिन विधि-विधान से मनाया गया रक्षाबंधन भाई-बहन दोनों के जीवन में खूब सुख-समृद्धि देगा. साथ ही उन्‍हें लंबी और सेहतमंद जिंदगी देगा. इस साल रक्षाबंधन के दिन सर्वार्थसिद्धि योग, बुधादित्‍य राजयोग और शुक्रादित्‍य राजयोग जैसे शुभ योगों का संयोग बन रहा है. एक ओर सूर्य अपनी राशि सिंह में बुध के साथ मिलकर बुधादित्‍य योग बनाएंगे. वहीं सूर्य और शुक्र मिलकर शुक्रादित्‍य योग बनाएंगे. इसके अलावा 19 अगस्‍त 2024 की सुबह 6 बजकर 8 मिनट से 8 बजकर 10 मिनट तक सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा. 

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 2024
 
इस साल रक्षाबंधन पर राखी बांधने के लिये दोपहर में 1 बजकर 46 मिनट से 4 बजकर 19 मिनट तक करीब 02 घण्टे 37 मिनट का शुभ मुहूर्त है. वहीं रक्षाबंधन के लिये प्रदोष काल का मुहूर्त शाम 06 बजकर 56 मिनट से रात 09 बजकर 07 मिनट तक 02 घण्टे 11 मिनट का रहेगा. 

रक्षाबंधन पर सुबह से रहेगा भद्रा काल 

इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा. रक्षाबंधन के दिन सुबह से ही भद्रा लग जाएगी लेकिन दोपहर की शुरुआत में ही खत्‍म हो जाएगी. 

रक्षाबंधन के दिन भद्रा पूंछ – 19 अगस्‍त की सुबह 09:51 से सुबह 10:53
रक्षाबंधन भद्रा मुख – सुबह 10:53 से दोपहर 12:37 तक 

वहीं भद्रा की समाप्ति 19 अगस्‍त की दोपहर 01 बजकर 30 मिनट पर होगी और इसके बाद ही राखी बांधना शुभ रहेगा. भद्रा काल में राखी बांधने की गलती ना करें, ऐसा करना अशुभ होता है. भद्रा काल में राखी बांधने से भाई-बहन दोनों के जीवन में संकट आ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news