Puja Ke Niyam: इन चीजों को नीचे रखने से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी, जीवनभर बनी रहती है पैसों की तंगी
Advertisement

Puja Ke Niyam: इन चीजों को नीचे रखने से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्मी, जीवनभर बनी रहती है पैसों की तंगी

Puja-Path Tips: अक्सर लोग नीचे बैठकर पूजा करते हैं. ऐसे में कई बार पूजा करते वक्त हम पूजा की सामग्री नीचे रख देते हैं जो सही नहीं है. कहते हैं पूजा की सामग्री नीचे रखने से भगवान नाराज हो जाते हैं और पूजा का फल भी नहीं मिलता. 

 

puja path ke niyam

Puja Path Rules: शास्त्रों में हर चीज के नियम कायदे बताए गए हैं. पूजा-पाठ को लेकर भी कुछ नियम हैं. अक्सर लोग नीचे बैठकर पूजा करते हैं ऐसे में वे कुछ गलतियां कर देते हैं इसका बुरा असर उन पर पड़ने लगता है. कई बार पूजा करते वक्त हम पूजा की सामग्री नीचे रख देते हैं. जो सही नहीं है कहते हैं पूजा की सामग्री नीचे रखने से भगवान नाराज हो जाते हैं और पूजा का फल भी नहीं मिलता. अक्सर जाने-अनजाने में हुई इस गलती को हम नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन पूजा के समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान 

दीपक

हर पूजा के दौरन दीपक जलाया जाता है. शास्त्रों के अनुसार दीपक जलाने के बाद कभी-कभी हम दीपक नीचे रख देते हैं. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. दीपक को हमेशा किसी थाली, प्लेट, पाट या फिर कुछ चावल के दाने डालकर ही रखना चाहिए.

देवी-देवताओं की मूर्ति

शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं की तस्वीर या फिर मूर्ति कभी भी जमीन में नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से भगवान नाराज हो जाते हैं. भगवान की मूर्ति या तस्वीर को हमेशा चौकी या किसी ऊंचे स्थान पर ही रखना चाहिए.

शंख

शास्त्रों के अनुसार शंख को भी कभी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए. कहते हैं शंख में मां लक्ष्मी का वास होता है इसलिए शंख को जमीन पर रखने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है. शंख को हमेशा लकड़ी के बॉक्स में या मंदिर में रखना चाहिए. वरना घर में धन संबंधी परेशानी आने लगती है.

कलश

शास्त्रों के अनुसार इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए जब भी कलश स्थापना की जाएं तो कलश को सीधे जमीन पर न रखें. कलश को हमेशा चावल के ऊपर या किसी प्लेट के ऊपर रखें.

सोना, गोमती चक्र और कौड़ी

शास्त्रों के अनुसार पूजा के समय सोना, गोमती चक्र या कौड़ी को भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. इन सभी चीजों को हमेशा कपड़े के ऊपर रखना उचित होता है. कहते हैं इन्हें नीचे रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है.

Palmistry: अंगूठे पर बना ये निशान व्यक्ति को बनाता है धनवान, करोड़ों में खेलता है ऐसा शख्स
 

Amarnath Yatra 2023: सबसे पहले इन्होंने किए थे बाबा बर्फानी के दर्शन? जानें इसके पीछे की रोचक कथा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news