प्रेमानंद महाराज ने देश सेवा में लगे लोगों को दिया ये बड़ा मंत्र, होगा लाभ ही लाभ
Advertisement
trendingNow12097118

प्रेमानंद महाराज ने देश सेवा में लगे लोगों को दिया ये बड़ा मंत्र, होगा लाभ ही लाभ

Premanand Maharaj: नाम जप की महिमा बताने के लिए मशहूर प्रेमानंद महाराज ने देश सेवा में लगे लोगों के लिए एक जरूरी बता बताई है. इसके जरिए वे देश सेवा के साथ भगवत प्राप्ति के मार्ग पर भी चल सकते हैं. 

प्रेमानंद महाराज ने देश सेवा में लगे लोगों को दिया ये बड़ा मंत्र, होगा लाभ ही लाभ

Premanand Ji Maharaj Video: वृंदावन के मशहूर संत प्रेमानंद जी महाराज के प्रवचन, सत्‍संग के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखे जाते हैं. महाराज जी के दर्शन करने और उनसे धर्म के अनुसार आचरण करने का ज्ञान लेने के लिए दूर-दूर से भक्‍त गण आते हैं. सेलिब्रिटीज, राजनेता, खिलाड़ी, ब्‍यूरोक्रेट्स, डिफेंस आदि से जुड़े लोग भी महाराज जी के पास अपनी समस्‍याओं का समाधान लेने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं. इसी तरह देश की सुरक्षा में लगे कुछ लोग जब महाराज जी के पास आए और दिनचर्या से जुड़ा सवाल पूछा तो महाराज जी ने उसका बहुत अच्‍छा जवाब दिया. साथ ही उन्‍हें देश सेवा के प्रति अपने कर्त्‍तव्‍यों को पूरा करते हुए भगवत मार्ग पर चलने का तरीका भी बताया. 

दिनचर्या में करें बदलाव 

सत्‍संग में आए इन भक्‍तों ने पूछा कि उनकी दिनचर्या में क्‍या बदलाव नहीं होना चाहिए. तब महाराज जी ने कहा कि आप लोग देश सेवा के महत्‍वपूर्ण काम में लगे हुए हैं. आपके लिए किसी सटीक दिनचर्या का पालन करना जरूरी नहीं है. बस, आप इस बात का ध्‍यान रखें कि नाम जप नहीं छूटना चाहिए. उठते-बैठते, चलते-फिरते भगवान के नाम का स्‍मरण करते रहें. जहां जैसी स्थिति रहे, वैसे रहें. 

आप लोग राष्‍ट्र सेवा में लगे हैं. वहां क्‍या ध्‍यान, क्‍या स्‍नान का समय. वहां आपका देश के प्रति कर्त्‍तव्‍य अहम है. इसलिए उसे पूरा करते रहें. लेकिन जब भी समय मिले तो नाम जप जरूर करें. आप जिस भी ईष्‍ट को मानते हैं, जो प्रभु का नाम आपको अच्‍छा लगे, आप उनका नाम जप करते रहें. यही आपके लिए पूजा है. 

मंत्र जाप के लिए नियम 

देश के प्रति अपने कर्त्‍तव्‍य को पूरा करना ही आपके लिए सर्वोपरि है. सही दिनचर्या का पालन करने का नियम उन लोगों के लिए है जो रिटायर हो गए हैं. उनके पास केवल भगवत मार्ग पर चलने के लिए पूरी छूट है. वे समय से पूरे नियम से नाम जप करें. धर्म के अनुसार दिनचर्या का पालन करें. मंत्र जाप के लिए जरूरी नियमों का पालन करें.  

 

Trending news