Advertisement
photoDetails1hindi

घर में लगा लें ये खास पौधे, सकारात्मकता भी लाएंगे, इस बड़ी मुसीबत से भी करेंगे बचाव

नई दिल्‍ली: वास्‍तु शास्‍त्र में पौधों को बहुत महत्‍व दिया गया है. बल्कि कुछ खास पेड़-पौधों को तो इतना शुभ माना गया है कि उनका घर में होना कई तरह के वास्‍तु दोषों को दूर करता है. ये पौधे घर में सकारात्‍मकता लाते हैं और कई बीमारियों से बचाते हैं. आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानते हैं जो सकारात्‍मकता लाने के साथ-साथ गर्मी में मच्‍छरों और कीड़े-मकोड़े आने की समस्‍या से भी निजात दिलाते हैं. साथ ही घर में हर समय ताजगी का भी अहसास कराते हैं. 

मिंट

1/5
मिंट

मिंट या पुदीने की खुशबू बहुत अच्छी होती है. इसमें कुछ ऐसे गुण होते हैं जो मच्छरों और मक्खियों को दूर करता है. घर में इस पौधे को लगाने से मच्‍छर-मक्‍खी नहीं आते हैं, साथ ही इसकी खुशबू माहौल को ताजा रखती है.

नीम

2/5
नीम

नीम में ढेर सारे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो कई बीमारियों से भी बचाते हैं साथ ही यह पेड़ जहां हो उसके आसपास कीड़े-मकोड़े भी नहीं आते हैं. गांवों में मच्‍छर भगाने के लिए नीम की पत्तियों का धुआं भी किया जाता है. 

यूकेलेप्‍टस

3/5
यूकेलेप्‍टस

यूकेलेप्‍टस में मौजूद तत्व मच्छर, मक्खी और कीड़ों को दूर भगाते हैं. इसलिए इसे घर में लगाना बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

तुलसी

4/5
तुलसी

तुलसी का पौधा घर में लगाने से घर में सकारात्‍मकता आती है. बरकत होती है. साथ ही इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण मच्छरों को दूर भगाते हैं. साथ ही इसकी खुशबू से चीटियां और छोटे-मोटे कीड़े भी आसपास नहीं आते हैं.

लेमन ग्रास

5/5
लेमन ग्रास

लेमन ग्रास पौधा भी मच्छरों को भगाने में मदद करता है. घर में यह पौधा लगा लें और रोजाना इसकी चाय पिएं, इससे इम्‍युनिटी बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़