Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर में लगा लें ये मूर्तियां, मां लक्ष्मी खोल देंगी धन के भंडार, आएगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips For Home: इंसान की जिंदगी में मुश्किलें आना आम बात है. मुश्किलें ही इंसान को मजबूत बनाती हैं. लेकिन कुछ परेशानियां ऐसी आ जाती हैं, जो इंसान को तोड़कर रख देती हैं. उनसे बाहर निकलने का रास्ता ही नहीं दिखाई देता है. न सिर्फ आर्थिक बल्कि सामाजिक और पारिवारिक जिंदगी भी दुश्वार होने लगती है. वास्तु शास्त्र बहुत प्राचीन विज्ञान है, जिसमें इंसान की परेशानियों को दूर करने के कई तरीके बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र में कुछ मूर्तियों का जिक्र है, जिनको घर में रखकर आप सुख-समृद्धि हासिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इनके बारे में.

1/5

गणपति की मूर्ति: वास्तु के मुताबिक, अगर आपके घर का मेन गेट दक्षिण या फिर उत्तर दिशा में हो तो मेन गेट पर गणेश जी की मूर्ति लगानी चाहिए. पूर्व या पश्चिम में मेन गेट हो तो गणेश जी की मूर्ति नहीं लगानी चाहिए.

2/5

भागते घोड़े की मूर्ति: सौभाग्य हासिल करने के लिए घोड़े की मूर्ति बहुत प्रभावशाली है. इसको शुभ दिशा में रखने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. घोड़े की मूर्ति को उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. समाज में मान-सम्मान के लिए मूर्ति को दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए. इसको कभी बेडरूम में ना लगाएं. मूर्ति ऐसी हो, जिसमें घोड़े की लगाम न हो. इसे घर में इस तरह से रखें, जहां उसका मुख मेन गेट की ओर हो.

3/5

तोते की मूर्ति: तोते को आयु और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. चीनी कल्चर में इसको दिव्यता और शुभ संदेश का प्रतीक माना जाता है. अगर जीवनसाथी के साथ मनमुटाव चल रहा हो तो बेडरूम में तोते के जोड़े की फोटो लगानी चाहिए. वहीं कारोबारियों को उत्तर दिशा को दोष रहित करने के लिए इस दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगानी चाहिए.

4/5

गाय-बछड़े की मूर्ति: इसको घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करना मुमकिन न हो तो इसे उत्तर या फिर पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं. 

5/5

हाथी की मूर्ति: फेंगशुई और वास्तु के मुताबिक, हाथी के शोपीस को घर या दफ्तर के मेन गेट के पास रखना चाहिए. पॉजिटिव एनर्जी और सौभाग्य को आकर्षित करने के लिए हाथी की मूर्ति को रखने की सबसे अच्छी जगह उत्तर दिशा है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़